Mahakumbh Mela: 2025 में होने वाले प्रयागराज महाकुंभ जाने वाले सभी यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अब आपको मेले और रेल की जानकारी के लिए कहीं भी दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए मेला प्रशासन ने भारतीय रेलवे के साथ मिलकर एक नया ऐप लॉन्च करने का फैसला लिया है. ऐप के माध्यम से सभी यात्रियों को प्रयागराज के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी के साथ वहां पहुंचने के लिए रास्ता भी बताया जाएगा. इनके साथ ही मेले के लिए चलने वाली ट्रेनों की भी जानकारी यहां से आसानी से मिल सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेल महाकुंभ सेवा
महाकुंभ 2025 में यात्रियों और श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखने के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा यह ऐप बनाया जा रहा है. ऐप के माध्यम से यात्रियों और श्रद्धालुओं के सभी ट्रेनों की समय-सारिणी के साथ बाकी जरूरी जानकारी बस एक क्लिक से मिल जाएगी. रेलवे प्रशासन द्वारा ऐप का नाम 'रेल महाकुंभ सेवा' रखा गया है. ऐप को दिसंबर तक लॉन्च कर दिया जाएगा. 


क्या जानकारी मिलेगी
नए ऐप के जरिए सभी यात्रियों को स्टेशन पर मिलने वाली यात्री सुविधाओं की जानकारी के साथ-साथ मेला विशेष ट्रेन, आरपीएफ आपके लिए, मेले में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, स्टेशनों पर यात्रियों के लिए आश्रय की जानाकारी होगी. ऐप के माध्यम से रेल की टिकट की बुकिंग भी की सकेगी. इस सबके साथ ऐप में सारी जानकारी हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होगी. फोटो गैलरी में अतीत के और वर्तमान महाकुंभ मेले की जानकारी मिलेगी. 


यह भी पढ़ें - प्रयागराज की दीवारें गाएंगी महाकुंभ गाथा,10 लाख स्क्वायर फिट में छपेगा इतिहास


यह भी पढ़ें - महाकुंभ हरियाली से भरा और प्लास्टिक फ्री होगा,UP सरकार की ग्रीन कुंभ की तैयारी


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!