Maha kumbh Mela 2025: प्रयागराज महाकुंभ हरियाली से भरा और प्लास्टिक फ्री होगा, UP सरकार की ग्रीन कुंभ की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2434818

Maha kumbh Mela 2025: प्रयागराज महाकुंभ हरियाली से भरा और प्लास्टिक फ्री होगा, UP सरकार की ग्रीन कुंभ की तैयारी

Prayagraj News: प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ मेला 2025 को सुरक्षित और सुंदर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इस बार का महाकुंभ सबसे बड़ा धार्मिक मेला होगा. पढ़िए पूरी खबर ... 

Mahakumbh Mela 2025

Mahakumbh Mela 2025: प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ मेला 2025 को सुरक्षित और सुंदर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इस बार का महाकुंभ सबसे बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक मेला होगा. यूपी सरकार गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर लगने वाले इस साल के महाकुंभ की महा तैयारियों में जुटी है. आपको बता दें कि महाकुंभ मेला 13 जनवरी 2025 से आयोजित किया जाएगा. 

पॉलीथीन फ्री 
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस बार के महाकुंभ मेले को बिल्कुल पॉलीथीन फ्री और ग्रीन कुंभ के तौर पर दुनिया के आगे पेश करने की तैयारी कर रही है. सरकार के इसी निर्णय के तहत महाकुंभ में पॉलीथीन को बैन करने की पूरी तैयारी की जा रही है. इसके साथ साथ ग्रीन कुंभ के लिए करीब तीन लाख पौधे भी लगाने का फैसला लिया गया है. मेले के खत्म हो जाने के बाद पौधों को संरक्षण खुद यूपी सरकार करेगी. आपको बता दें कि महाकुंभ की शुरूआत अगले साल 13 जनवरी 2025 से होने वाली है. 

पांच हजार से ज्यादा होंगे मेले पर खर्च
महाकुंभ मेले के अधिकारी विजय किरण आनंद के अनुसार मेले को स्थापित स्थाई और अस्थाई तरह के कार्यों के साथ किया जाएगा. अस्थाई कार्य अक्टूबर तक बाढ़ का पानी नीचे उतरने के बाद शुरू हो जाएंगे. तो वहीं स्थाई कार्यों के लिए मेले के लिए गठित की गई एपेक्स कमेटी की 14 बैठकें हो चुकी हैं. स्थाई कार्यों के लिए सरकार की तरफ से तकरीबन 5154 करोड़ की 327 परियोजनाओं को मंजूरी मिल चुकी है. 

पिछले कुंभ से ज्यादा दिव्य
योगी सरकार ने महाकुंभ 2025 को अब तक का सबसे दिव्य और भव्य रूप में आयोजित होगा. इसके लिए प्रदेश सरकार  तैयारियां पूरी करने के ऊपर कार्य चल रहा है. भव्य मेले के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा इसका क्षेत्रफल बढ़ाया गया है. अधिकारियों के अनुसार मेले का क्षेत्रफल 3200 हेक्टेयर से बढ़ाकर 4000 हेक्टेयर कर दिया गया है. इनके अलावा 1900 हेक्टेयर में छह पार्किंग भी बनाई जाएंगी. 

यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ 2025 का नया प्रतीक चिन्ह जारी,देखें Mahakumbh Photos

यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ के मेला क्षेत्र में तैयारियां, पुलिस कार्यालय के लिए भूमि पूजन

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news