Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुभ की तैयारियां जोरों पर है. महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी चेकअप के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इस बार महाकुंभ में एक्‍सरे और एमआरआई भी हो सकेगा. साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से 10 लाख ओपीडी की तैयारी की है. संगमनगरी में हाईटेक अस्‍थाई अस्‍पतालों का निर्माण भी शुरू हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मिलेंगी ये सुविधाएं 
दरअसल, इस बार प्रयागराज में महाकुंभ लगने जा रहा है. दिव्‍य और भव्‍य महाकुंभ बनाने के लिए योगी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. इस बार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दिक्‍कतों से जूझना नहीं पड़ेगा. योगी सरकार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है. विभागीय अफसरों को 15 दिसंबर तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. 


एक्‍सरे और एमआरआई जांच की व्‍यवस्‍था 
बताया गया कि इस बार महाकुंभ में श्रद्धालु एक्सरे, एमआरआई के अलावा कई और तरह की जांचें भी करा सकेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने 10 लाख ओपीडी और 10 हजार आईपीडी की तैयारी पूरी कर ली है. इतना ही नहीं महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए हाईटेक अस्थाई अस्पताल भी बनाए जा रहे हैं. इसमें रायबरेली एम्स के चिकित्सकों की टीम तैनात की जाएगी. महाकुंभ के लिए 77.5 करोड़ रुपये से ज्यादा के 43 प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है. 


परेड ग्राउंड में 100 बेड का अस्‍पताल 
बताया गया कि महाकुंभ से पहले परेड ग्राउंड में 100 बेड का अस्‍थाई अस्पताल तैयार किया जा रहा है. महाकुंभ को नव्य, भव्य और दिव्य बनाने को लेकर योगी सरकार लगातार अफसरों के साथ समीक्षा बैठक कर रही है. बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए, इसके लिए यहां के सभी प्रमुख अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम दिन-रात काम में लगी है.



यह भी पढ़ें : Prayagraj Kumbh Mela 2025: कुंभ मेला में कितना होगा टेंट का किराया, 5 स्टार होटल जैसे टेंट का रेंट 50 हजार तक होगा


यह भी पढ़ें : Kumbh Mela: सबसे पहले कब आयोजित हुआ था कुंभ मेला