गाजियाबाद: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है. बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने आज एक बार फिर Mig लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर उड़ान भरी. वायुसेना दिवस के अवसर पर गाजियाबाद (Ghaziabad) स्थित हिंडन एयरबेस ( Hindon Airbase) पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई अन्य देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं जो एयर शो का गवाह बन रहे हैं. भारतीय वायुसेना के जांबाज सेना की ताकत प्रदर्शित कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पाकिस्तान को मात देने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एक बार फिर आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. वायुसेना दिवस के मौके पर अभिनंदन ने मिग विमान को उड़ाया.



वायुसेना दिवस समारोह के दौरान मंगलवार सुबह हिंडन एयरबेस पर वायुसेना का ध्वज लिए आकाश गंगा स्काईडाइविंग टीम ने अपने करतबों के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की. आकाशगंगा टीम के सदस्य पैराशूट लेकर उतरे. आकाशगंगा टीम के उतरते ही वहां पर मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया.



सेना प्रमुख बिपिन रावत, भारतीय वायु सेना प्रमुख आरके सिंह भदौरिया और नौसेनाध्यक्ष करमबीर सिंह वायुसेना दिवस समारोह में शामिल है. सचिन रमेश तेंदुलकर ने बतौर मानद ग्रुप कैप्टन भारतीय वायु सेना के 87वें एयर शो में शिरकत की है.



समारोह की शुरुआत में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया पहुंचे. उन्होंने परेड का निरीक्षण किया. 


केरल में बाढ़ के दौरान फंसे लोगों को बचाने के लिए विंग कमांडर भुवनेंद्र नायर को वायु सेना ने मेडल देकर सम्मानित किया. विंग कमांडर भुवनेंद्रन नायर नेऑपरेशन करुणा के नाम से किये गए ऑपरेशन के दौरान एक छत पर फंसी 13 लड़कियों को बचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. 



बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का F-16 विमान गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान आज Mig लड़ाकू विमान को उड़ाएंगे. इस दौरान 3 मिराज 2000 एयरक्राफ्ट, सुखोई भी वायुसेना दिवस पर उड़ान भरेंगे. जिन पायलटों ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था, वो भी आज वायुसेना दिवस के जश्न में शामिल होंगे.


 



इसी बीच वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायुसेना दिवस पर कहा, 'इस (बालाकोट एयरस्ट्राइक) की रणनीतिक प्रासंगिकता आतंकवादियों को दंडित करने के लिए राजनीतिक नेतृत्व का संकल्प है. आतंकवादी हमलों से निपटने के सरकार के तरीके में बदलाव आया है.



उन्होंने कहा कि पड़ोस का वर्तमान सुरक्षा वातावरण चिंता का गंभीर विषय बना हुआ है. पुलवामा हमला रक्षा प्रतिष्ठानों पर होने वाले लगातार खतरे की याद दिलाता है.