UP BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने यूपी में 51 प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी है. भाजपा की पहली लिस्ट में अधिकांश सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है. हालांकि यूपी की एक ऐसी सीट भी है जहां से भाजपा ने एक-दो बार नहीं लगातार 9वीं बार टिकट दिया है. इन्‍हें पीएम मोदी का भी खास बताया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं पंकज चौधरी? 
दरअसल, इस प्रत्‍याशी का नाम पंकज चौधरी है. भाजपा ने पंकज चौधरी को महाराजगंज से लगातार 9वीं बार प्रत्‍याशी बनाया है. पार्षद से लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल पंकज चौधरी 6 बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं. 1991 में पहली बार केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने महाराजगंज लोकसभा से चुनाव जीता था. पंकज चौधरी की जिले की राजनीति में काफी मजबूत पकड़ है. 


कुशल नेता के रूप में बनाई पहचान 
वहीं, विगत वर्षों में वह यूपी में कुर्मी बिरादरी के बड़े नेता के रूप में उभरकर सामने आए हैं. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी की सियासी छवि जिले में कुशल नेता के रूप में है. कुर्मी बिरादरी के साथ-साथ अन्य बिरादरी में भी इनकी पहचान काफी सक्रिय और कुशल नेता के रूप में लोग करते हैं. 


पीएम मोदी ने बढ़ाया था मान 
बीते दिनों गोरखपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंकज चौधरी के घर जाकर उनका कद और मान बढ़ा दिया था. केंद्र सरकार में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास मंत्री में से एक हैं. गोरखपुर दौरे के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंकज चौधरी के घर पहुंचे थे और परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताए थे. इसके बाद से ही पंकज चौधरी का राजीनीतिक कद काफी बढ़ गया. बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के महाराजगंज दौरे के बाद से ही पंकज चौधरी का राजनीतिक पहुंच काफी बढ़ गया है और सातवीं बार सांसद बनने की तैयारी में पंकज चौधरी जुड़ गए हैं. 


पार्षद से मंत्री तक का सफर 
गोरखपुर घंटाघर के हरिवंश गली शेखपुरा के रहने वाले पंकज चौधरी ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. उसके बाद 1989 में राजनीतिक सफर की शुरुआत की और 1989 से 91 में नगर निगम गोरखपुर के गोरखपुर में पार्षद रहे हैं.1989 में गोरखपुर जिले से अलग होकर महाराजगंज लोकसभा सीट बना पहले कार्यकाल में ही 1991 में दसवीं लोकसभा के लिए पंकज चौधरी पहली बार में ही सीट से सांसद चुने गए. 1996 में 11वीं लोकसभा और 1998 में 12वीं लोकसभा में फिर से निर्वाचित हुए. 


कब-कब मिली जीत 
उसके बाद 1999 में उन्हें हार मिली उसके बाद 2004 में 14वीं लोकसभा के लिए एक बार फिर पंकज चौधरी निर्वाचित हुए. जबकि 2009 में एक बार फिर उन्हें हार मिली. 2014 में एक बार फिर 16वीं लोकसभा चुनाव में पंकज चौधरी निर्वाचित हुए तो वहीं 2019 में 17वीं लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में फिर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट में शामिल हुए और केंद्र में वित्त राज्य मंत्री बनाए गए. 


भाजपा ने इस बार भी प्रत्‍याशी बनाया 
महाराजगंज की जनता का विश्वास पंकज चौधरी के साथ लंबे समय तक बन रहा है. इसके बाद 2024 लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की और उसमें एक बार फिर पंकज चौधरी को टिकट मिला. इस संसदीय सीट से इस बार पंकज चौधरी निर्वाचित होते हैं तो वह जीत की हैट्रिक लगाएगी साथ ही साथ सातवीं बार लोकसभा में महाराजगंज जनपद का प्रतिनिधित्व करेंगे. 


यह भी पढ़ें : कौन हैं कृपा शंकर सिंह, जिन्‍हें भाजपा ने जौनपुर से बनाया प्रत्‍याशी, कभी ठेले पर बेचते थे आलू प्‍याज