Fatehpur Sikri Lok Sabha seat : बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) ने बुधवार को फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट के लिए प्रत्‍याशी के नाम का ऐलान कर दिया. बसपा सुप्रीमो मायावती ने यहां से रामनिवास शर्मा को अपना प्रत्‍याशी बनाया है. बसपा ने ब्राह्मण प्रत्‍याशी पर दांव लगाकर मुकाबला रोमांचक कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं रामनिवास शर्मा 
बसपा के समन्वयक मुमताज अली और गोरे लाल ने बताया कि पार्टी ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से रामनिवास शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. रामनिवास शर्मा का मुकाबला बीजेपी ने निवर्तमान सांसद राजकुमार चाहर से होगा. वहीं, सपा-कांग्रेस गठबंधन ने अभी तक इस सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. 


फतेहपुर लोकसभा सीट का इतिहास 
फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट 2009 में अस्तित्व में आई थी. पहले ही चुनाव में बसपा की तरफ से ब्राह्मण प्रत्याशी सीमा उपाध्याय ने कांग्रेस प्रत्याशी राजबब्बर को हराकर जीत दर्ज की थी. इसके बाद 2014 में बसपा की ओर से सीमा उपाध्याय ने दोबारा चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा प्रत्याशी चौधरी बाबूलाल ने उन्हें हरा दिया. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा ने फिर ब्राह्मण प्रत्याशी गुडडू पंडित को मैदान में उतारा, लेकिन उस समय बसपा चौथे नंबर पर रही. 


विधानसभा चुनाव लड़ चुके 
अब एक बार फ‍िर से बसपा ने ब्राह्मण प्रत्याशी पर दांव लगाया है. पंडित रामनिवास शर्मा को उम्मीदवार घोषित बीजेपी की मुश्किलें बढ़ा दी है. रामनिवास शर्मा फतेहपुर सीकरी से खंड प्रमुख रह चुके हैं. वह 1993 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर फतेहपुर सीकरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. 2002 में इसी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर विधानसभा का चुनाव लड़ा था. 


ब्राह्मण वोटों की संख्‍या सबसे अधिक 
बता दें कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट पर लगातार चौथी बार ब्राह्मण प्रत्‍याशी पर दांव लगाया है. अगर बात जातीय समीकरण की करें तो यहां ब्राह्मण वोटों की संख्‍या सबसे अधिक है. इसके बाद क्षत्रिय और फ‍िर जाट वोट है. ऐसे में माना जा रहा है कि रामनिवास शर्मा बीजेपी के ही वोट बैंक में सेंध लगा सकते हैं. 


यह भी पढ़ें : सपा ने गौतमबुद्ध नगर से क्‍यों बदल दिया प्रत्‍याशी?, जानें अब किसको दिया टिकट