Gandhi family in Amethi-Rae Bareli: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज यानी मंगलवार को पूर्व सांसद सोनिया गांधी यानी अपनी मां और बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ रायबरेली आ रहे हैं. भूएमऊ में मतदाताओं के साथ ही कार्यकर्ताओं को धन्यवाद कहेंगे साथ ही आभार भी व्यक्त करेंगे. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ऐसे प्रयोग शायद पहली दफा ही कर रही है. इसके सियासी फायदे नुकसान को भी देखकर ही गांधी परिवार ने जीत के सप्ताह बीतने से पहले जीती हुई सीट की जनता से रूबरू होने का फैसला किया होगा. दशकों से अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार के ताल्लुक रहे हैं, चुनाव परिणाम जारी होने तुरंत बाद आभार कार्यक्रम का आयोजन राहुल गांधी के रायबरेली से सांसद को लेकर एक संकेत तो प्रबल रूप से देता है कि क्या अपनी सांसदी को लेकर राहुल गांधी बड़ा फैसला करने वाले हैं. सियासी गलियारों में इसकी खूब चर्चा है कि इस यात्रा के साथ ही रायबरेली सीट को राहुल गांधी रखने के संकेत दे सकते हैं. राहुल ने रायबरेली और वायनाड सीट से चुनाव जीता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

और पढ़े-ं Gandhi family in Amethi-Rae Bareli Live: अमेठी-रायबरेली की जीत के बाद आज गांधी परिवार करेगा जनता का धन्यवाद 


6 सीटें जीती है कांग्रेस
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ी 17 सीटों में से 6 जीती है, कांग्रेस का वोटबैंक 6.36 फीसदी से बढ़ा है और यह अब 9.46 फीसदी पर जा पहुंचा है. प्रयागराज और सहारनपुर में लगभग 40 साल बाद ऐसा हुआ कि कांग्रेस ने खाता खोला. राहुल गांधी को 66.17 फीसदी वोट रायबरेली से मिले और साल 2019 में सोनिया गांधी को 55.80 फीसदी वोट मिले थे. अमेठी से साल 2019 में राहुल गांधी ने हार का स्वाद चखा था तो वहीं इस बार कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा ने 11.03 फीसदी वोटबैंक बढ़त से जीत दर्ज की और 54.99 फीसदी वोट हासिल किए. 


अब इतनी बड़ी जीत के बाद कांग्रेस उत्तर प्रदेश में कार्यकर्ताओं सक्रिय रखने के प्रयास करती रह सकती है. आभार कार्यक्रम भी इसी प्रयास के हिस्से के रूप में देखा जा सकता है. इस कार्यक्रम से राहुल गांधी रायबरेली की सांसदी रखने के संदेश भी दे सकते हैं. आभार समारोह में मौजूद रहने वालों में कौन कौन शामिल होगा अगर इसकी बात करें तो- 
राज्यसभा सदस्य सोनिया गांधी
रायबरेली के सांसद राहुल गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी
अमेठी सांसद केएल शर्मा
प्रदेश अध्यक्ष अजय राय समेत वरिष्ठ नेता.