Jaunpur Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश और देशभर में लोकसभा का चुनाव अब अपने आखिरी चरण में है. ऐसे में राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के बीच मुकाबला तेज होता जा रहा है.जौनपुर सीट हॉट सीट में आती है, जहां 25 मई को मतदान होना है. जौनपुर लोकसभा सीट पर भाजपा ने कृपाशंकर सिंह, सपा ने बाबू सिंह कुशवाहा और बसपा ने श्याम सिंह को मैदान में उतारा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बसपा के पास थी 2019 में जौनपुर सीट
जौनपुर लोकसभा सीट काफी महत्वपूर्ण सीट हो जाती है. 2019 के लोकसभा चुनावों में जौनपुर ही वो सीट थी जहां पर सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार जीता था.  2019 में बसपा के श्याम सिंह यादव को जीत मिली थी. बीजेपी के केपी सिंह चुनाव हार गए थे. 


बीजेपी से कृपा शंकर सिंह तो सपा से बाबू सिंह कुशवाह
2024 में बीजेपी ने अपन प्रत्याशी बदल दिया है. बीजेपी ने इस सीट पर महाराष्ट्र के पूर्व गृहराज्य मंत्री कृपा शंकर सिंह को टिकट दिया है. कृपा शंकर सिंह कांग्रेस सरकार में महाराष्ट्र में गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं. कुछ समय पहले ही वह बीजेपी में शामिल हुए हैं.  सपा से बाबू सिंह कुशवाह को टिकट दिया गया है. बाबू सिंह कुशवाहा बांदा के रहने वाले हैं. माना जा रहा है कि सपा ने केवल जातीय समीकरण साधने और साधन संपन्न होने की वजह से टिकट दिया है. 


बसपा से श्याम सिंह


बहुजन समाज पार्टी ने अपने सांसद श्याम सिंह यादव को मैदान में उतारा है. ये बसपा सरकार में मंत्री रह चुके हैं. इनके नाम बड़ा घोटाला भी है. इस वजह से इनका काफी समय जेल की सलाखों के पीछे भी बीता है.


जौनपुर में बीजेपी को धनंजय सिंह का साथ
जौनपुर में प्रभावशाली दखल रखने वाले धनंजय सिंह पहले ही सार्वजनिक तौर पर भाजपा को समर्थन देने का ऐलान कर चुके हैं. शुरुआत में, श्रीकला रेड्डी सिंह को बहुजन समाज पार्टी ने बीजेपी के कृपाशंकर सिंह के खिलाफ जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से अपने उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा था. हालांकि, नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन बसपा ने उनकी जगह मौजूदा सांसद श्याम प्रसाद यादव को उम्मीदवार बनाया. धनंजय सिंह के पास खासा जनाधार है. उनके भाजपा के साथ आने पर उसका फायदा भाजपा प्रत्याशी को मिल सकता है.


लोकसभा 2019 चुनाव के नतीजे
जौनपुर सीट से बसपा-सपा गठबंधन प्रत्याशी श्याम सिंह यादव ने बीजेपी प्रत्याशी केपी सिंह को हराया था. कांग्रेस के देवव्रत मिश्रा तीसरे नंबर पर थे.


विधानसभा समीकरण
जौनपुर लोकसभा सीट में कुल पांच विधानसभा सीटें बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर सदर, मल्हनी और मुंगरा बादशाहपुर सीटें शामिल हैं. तीन सीटें बीजेपी और उसके गठबंधन के कब्जे में हैं.  दो सीटों पर सपा का कब्जा है. 


जातीय समीकरण
यहां पर सबसे ज्यादा वोटर ब्राह्मण हैं. इनकी  संख्या लगभग ढाई लाख है. दो लाख के आसपास राजपूत वोटर है. बात करें मुस्लिम मतदाताओं की तो यहां पर संख्या लगभग सवा दो लाख है. यादव वोटर तकरीबन दो लाख 35 हजार हैं. अनुसूचित मतदाताओं की संख्या भी लगभग 2 लाख 32 हजार है. 1.5 लाख के करीब मौर्या मतदाता हैं.


मुलायम के गढ़ इटावा में लगेगी बीजेपी की हैट्रिक!, बीजेपी सांसद रामशंकर कठेरिया के मुकाबले में सपा के जितेंद्र दोहरे


उन्नाव में साक्षी महाराज की नाव क्या पार उतरेगी या अन्नू टंडन पलटेंगी पासा, बसपा के अशोक पांडेय किसका बिगाड़ेंगे खेल