यूपी से कौन बनेगा मोदी का मंत्री, अनुप्रिया पटेल-अनूप वाल्मीकि जैसे ये चौंकाने वाले चेहरे

पीएम मोदी कल तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. ऐसे में उनके कैबिनेट में कौन-कौन से चेहरे होंगे, इसको लेकर कई नामों पर अटकलें लगाई जा रही हैं. मोदी कैबिनेट में कुछ चेहरे भी शामिल हो सकते हैं. हालांकि, यूपी से भोला सिंह और अनूप वाल्मिकी को मोदी कैबिनेट में जगह मिलने की खबरें आ रही थीं.

अमितेश पांडेय Sun, 09 Jun 2024-3:57 pm,
1/17

अनूप वाल्मीकि

यूपी सरकार में मंत्री रहे अनूप वाल्मिकी हाथरस से सांसद चुने गए हैं. उन्‍होंने सपा प्रत्‍याशी जसवीर वाल्मिकी को करीब डेढ़ लाख वोटों से हरा दिया. वह 2022 में खैर विधानसभा से विधायक बने थे. 

2/17

कितने पढ़े-लिखे

अनूप वाल्मिकी हाईस्‍कूल तक पढ़ाई की है. 2005 में जिला पंचायत चुनाव से राजनीति शुरू की. वह वाल्मिकी समाज से आते हैं. 2017 में अनूप वाल्मिकी पहली बार विधायक बने थे. मंत्री बनने को लेकर इनके भी नाम की चर्चा थी. 

3/17

भोला सिंह

भोला सिंह बीजेपी के टिकट से बुलंदशहर से सांसद चुने गए हैं. भोला सिंह ने कांग्रेस प्रत्‍याशी शिवराम वाल्मिकी को 3 लाख 7 हजार 504 वोटों से हराकर जीत की हैट्रिक लगाई. 

4/17

जीत की हैट्रिक लगाई

भोला सिंह 2014 और 2019 के चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी. भोला सिंह की शुरुआती पढ़ाई शिकारपुर में हुई. इसके बाद पोस्‍ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई मेरठ से की. 2007 में पहली बार रालोद के टिकट से विधानसभा चुनाव लड़े थे, हालांकि हार गए थे. मंत्री बनने को लेकर इनके भी नाम की चर्चा थी. 

5/17

अनुप्रिया पटेल

अपना दल (सोनेलाल) की नेता अनुप्रिया पटेल पिछली बार भी मोदी कैबिनेट में मंत्री थीं और इस बार भी इन्हें इनको मंत्रालय देने पर विचार किया जा रहा है. अनुप्रिया पटेल मीरजापुर सीट से सांसद चुनी गई हैं. 

 

6/17

पहली महिला नेता बनीं

अनुप्र‍िया पटेल ओबीसी समाज से आती हैं. अनुप्रिया पटेल ने सपा प्रत्‍याशी रमेश चंद बिंद को करीब 37 हजार वोटों से हराया है. अनुप्रिया पूर्वांचल की किसी सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने वाली पहली महिला नेता बन चुकी हैं. मंत्री बनने को लेकर इनके नाम की चर्चा है.

7/17

शशांकमणि त्रिपाठी

शशांक मणि त्रिपाठी ने देवरिया सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी अखिलेश प्रताप सिंह को करीब 34 हजार वोटों से हराकर सांसद चुने गए हैं. मंत्री बनने को लेकर इनके भी नाम की चर्चा थी. 

8/17

शशांक मणि त्रिपाठी

शशांक मणि त्रिपाठी दिल्‍ली आईआईटी से बीटेक की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्‍होंने स्‍विट्जरलैंड से एमबीए किया. उनके पिता श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी भी देवरिया से सांसद थे.मंत्री बनने को लेकर इनके भी नाम की चर्चा थी. 

9/17

मुकेश राजपूत

मुकेश राजपूत यूपी की फर्रुखाबाद लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं. मुकेश राजपूत ने सपा प्रत्‍याशी नवल किशोर शाक्‍य को हराकर जीत की हैट्रिक लगाई है. 

10/17

बहुत कम वोटों से जीते

मुकेश राजपूत ने करीब 2600 से वोटों से जीत दर्ज की है. वह स्‍नातक की पढ़ाई की है. मुकेश के पास लोधी राजपूत समाज में अच्‍छा प्रभाव है. मोदी कैबिनेट में इनको जगह मिल सकती है ऐसी चर्चा थी. 

11/17

जयंत चौधरी

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी की पश्चिमी यूपी के जाटों में अच्‍छी पकड़ है. उनके पार्टी ने दो सीटों बागपत और बिजनौर सीट से जीत दर्ज की है. 

12/17

अखिलेश का साथ छोड़ा

जयंत चौधरी की पार्टी रालोद ने 2014 और 2019 का चुनाव भी लड़ा था. हालांकि उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था. पहले अखिलेश यादव के साथ थे लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एनडीए के साथ गठबंधन कर लिया. मोदी कैबिनेट में इनको जगह मिल सकती है. 

13/17

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह मोदी सरकार के दोनों कार्यकाल में मंत्री थे. वर्तमान में वह रक्षा मंत्री हैं. बीजेपी ने उन्‍हें लखनऊ से चुनाव लड़ाया था. राजनाथ सिंह ने सपा प्रत्‍याशी रविदास मेहरोत्रा को एक लाख 35 हजार वोटों से हराया. 

14/17

फ‍िजिक्‍स के प्रोफेसर

राजनाथ सिंह फ‍िजिक्‍स के प्रोफेसर थे. यूपी के चंदौली में जन्‍में राजनाथ सिंह 13 साल की उम्र में ही आरएसएस से जुड़ गए थे. पहली बार वह 1977 में विधायक चुने गए थे. मोदी कैबिनेट में इनको जगह मिल सकती है. 

15/17

महेश शर्मा

महेश शर्मा ने इस बार लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत अपने नाम की है. उन्‍होंने गौतमबुद्ध नगर सीट से करीब 5 लाख वोटों से सपा प्रत्‍याशी को हराया है. 

16/17

एमबीबीएस से सांसद

महेश शर्मा ने जीत की हैट्रिक लगाई है. उन्‍होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज और सफदरगंज अस्‍पताल में मेडिसिन में स्‍नातक की उपाधि प्राप्‍त की है. मोदी कैबिनेट में इनके नाम की चर्चा थी.

17/17

अतुल गर्ग

अतुल गर्ग ने गाजियाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी डॉली शर्मा को चुनाव हराया है. अतुल गर्ग के पिता दिनेश चंद्र गर्ग गाजियाबाद नगर निगम के पहले मेयर थे. अतुल गर्ग 2017 विधानसभा चुनाव भी लड़े थे. मोदी कैबिनेट में इनके नाम की चर्चा थी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link