Lucknow: भारत निर्वाचन आयोग भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. आयोग के द्वारा उत्तर प्रदेश में अफसरों की पदस्थापना को लेकर भी आदेश दिए हैं. आयोग ने 31 जनवरी तक राज्य से अनुपालन रिपोर्ट मांगी है. चुनाव आयोग का कहना है कि तीन साल की पदस्थापना पूरी करने वाले अफसरों को हटाया जाए, और आयोग को इसकी जानकारी दी जाए. कर इसकी जानकारी दी जाए. इसके साथ ही आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि लोकसभा चुनाव की पूरी तैयारियां पहले ही कर ली जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये खबर जरूर पढ़ें- Uttarakhand News: उत्तराखंड भू कानून पर एक्शन में CM धामी, 10 साल में खेती-बागवानी की बिकी एक-एक जमीन की मांगी रिपोर्ट


तीन साल के दायरे वाले अधिकारी
एक ही स्थान पर तीन साल के दायरे में आने वाले चुनाव से जुड़े अधिकारी हटाए जाएंगे. चुनाव आयोग ने 31 जनवरी तक राज्य से अनुपालन रिपोर्ट मांग ली है. इसके तहत रामपुर, गाजियाबाद, अमेठी और कौशाम्बी के डीएम का तबादला तय माना जा रहा है. इसके अलावा आयोग के हटाने के नियमों के दायरे में आगरा व अयोध्या समेत तीन जिलों के सीडीओ भी आएंगे. करीब 30 एसडीएम भी हटाए जाएंगे. 


ये खबर जरूर पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में 3 गुना बढ़ी रामलला के पुजारियों की संख्या, शिफ्टों में पुजारी दे रहे सेवा


चुनाव आयोग के नियम के अनुसार, 30 जून 2024 को तैनाती के तीन साल पूरे करने वाले अधिकारियों को उनके स्थान से हटाया जाएगा, बशर्ते वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े हों. इसके अलावा इस निर्धारित तिथि को, जिनके सेवानिवृत्त होने में छह माह से कम का समय रह जाएगा, उन्हें भी हटाया जाएगा. रामपुर, गाजियाबाद व कौशाम्बी के डीएम तैनाती के तीन साल वाले नियम और अमेठी के डीएम सेवानिवृत्ति संबंधी नियम के चलते हटेंगे. अमेठी के डीएम जून में ही सेवानिवृत्त होने वाले हैं.