SP-RLD Alliance for Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. यूपी की 80 लोकसभा सीटों को लेकर भी राजनीतिक दल अपने-अपने हिसाब से समीकरण साध रहे हैं. सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस के साथ भले ही समाजवादी पार्टी का गुणा-गणित सेट न हो पाया हो लेकिन इससे पहले राष्ट्रीय लोकदल के साथ सपा की सीटों को लेकर बात बन गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी जानकारी
इसको लेकर शुक्रवार को समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, ''लोकसभा चुनाव के लिए सपा और आरएलडी के बीच सीटों का समझौता हुआ. राष्ट्रीय लोक दल और सपा के गठबंधन की सभी को बधाई!जीत के लिए सभी एकजुट हो जाएं, जुट जाएं!''



अखिलेश यादव की इस पोस्ट का जवाब रालोद नेता ने दिया है. उन्होंने लिखा- राष्ट्रीय, संवैधानिक मूल्यों के रक्षा के लिए सदैव तत्पर, हमारे गठबंधन के सभी कार्यकर्ताओं से उम्मीद है, अपने क्षेत्र के विकास और ख़ुशहाली के लिए कदम मिलाकर आगे बढ़ें!



हालांकि दोनों दलों में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर बात बनी है, इसको लेकर सपा या आरएलडी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गठबंधन में राष्ट्रीय लोकदल (RLD) 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. इसमें ज्यादातर सीटें पश्चिमी यूपी की हैं, जिन पर आरएलडी मजबूत मानी जाती है. हालांकि अभी कांग्रेस को लेकर स्थिति साफ नहीं है, कहा जा रहा है कि कांग्रेस प्रदेश की 27 सीटों पर दावा कर रही है.


इन सीटों पर बनी बात!
सीटों को लेकर समझौता सपा प्रमुख अखिलेश यादव और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी के बीच हुई मुलाकात के बाद हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सपा ने रालोद को बागपत, मथुरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा और कैराना लोकसभा सीट दी है. हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.