Rajya Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों को लेकर वोटिंग जारी है. चुनाव में क्रॉस वोटिंग को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. ऐसे में बीजेपी और सपा दोनों के लिए एक-एक वोट बेहद अहम माना जा रहा है. सपा के कई विधायक बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक सपा विधानमंडल कार्यालय से फोन किये जा रहे हैं, लेकिन कई विधायकों के फोन बंद आ रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम योगी से मिले सपा के 5 विधायक 
सूत्रों के मुताबिक विधासनसभा सचिवालय में समाजवादी पार्टी के 5 विधायकों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है. इसमें मनोज पांडे, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी, राकेश सिंह, राकेश पांडेय का नाम सामने आया है. वहीं, सूत्रों के मुताबिक हंडिया से सपा विधायक हाकिम चन्द्र बिंद के भी भाजपा प्रत्याशी का समर्थन करने की चर्चा है. 


 


जानकारी के मुताबिक मंगलवार को होने वाले UP राज्यसभा चुनाव से पहले सपा की बैठक में राकेश पाण्डेय (विधायक जलालपुर,अम्बेडकर नगर) अभय सिंह(गोसाईगंज,अयोध्या) राकेश सिंह(गौरीगंज, अमेठी), मनोज पाण्डेय(ऊंचाहार, रायबरेली), विनोद चतुर्वेदी (कालपी, जालौन), महाराजी प्रजापति (गायत्री प्रजापति की पत्नी)(अमेठी), पूजा पाल(चायल,कौशांबी), पल्लवी पटेल(सिराथू,कौशांबी) नहीं पहुंचे. हालांकि इन विधायकों के बारे में कहा जा रहा है कि ये सभी शनिवार की बैठक में मौजूद थे. अब देखना होगा कि ये विधायक किसे वोट करते हैं. 


राज्यसभा चुनाव का गणित 
यूपी की 10 राज्यसभा सीटों में 7 पर बीजेपी की और 2 सपा के खाते में जानी तय हैं. एक सीट पर पेंच फंसा हुआ है. वोटों के गणित को देखें तो 1 प्रत्याशी को जिताने के लिए कुल 37 विधायकों के वोट की जरूरत होगी. एनडीए के पास कुल 287 विधायक हैं, भाजपा को 8वां प्रत्याशी जिताने के लिए 9 अतिरिक्त वोटों की जरूरत है. राजा भैया के दो विधायकों का उसे समर्थन है. राकेश पांडेय भी सपा की जगह अब भाजपा को ही वोट करेंगे इसके पूरे आसार हैं. इसके साथ सपा के कई और विधायकों का बीजेपी को समर्थन मिल सकता है. 


बीजेपी के ये 8 प्रत्याशी हैं मैदान में 
बीजेपी की ओर से डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह  और नवीन जैन, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉक्टर संगीता बलवंत ने नामांकन कर दिया है. 


सपा ने इन तीन को बनाया उम्मीदवार
समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री और सांसद जया बच्चन, मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन और सपा महासचिव और दलित नेता रामजीलाल सुमन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. 


यह भी पढ़ें - कौन हैं वो 8 चेहरे, जिन्‍हें भाजपा राज्‍यसभा भेजकर सबको साध रही, जानें सबकी प्रोफाइल


यह भी पढ़ें - यूपी में बीजेपी ने खेला पिछड़ा और महिला कार्ड, राज्यसभा टिकट से साधा जातीय समीकरण