लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अपनी गाड़ी से सफर करने वाले लोगों के लिए ही ये खबर है. नए साल के स्वागत की तैयारियों में अगर आप जुटे हुए हैं तो जरा सा वक्त निकालकर एक जरूरी काम निपटा लीजिए, वरना ये आपकी जेब पर भारी पड़ जाएगा. दरअसल यूपी में 1 जनवरी 2021 से टोल प्लाजा पर टोल टैक्स लेने के बजाय भुगतान सिर्फ और सिर्फ फास्टैग से लिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग से होगा भुगतान 
एनएचएआई के सभी 78 टोल प्लाजा पर 1 जनवरी से टोल का भुगतान फास्टैग के माध्यम से होगा.  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, 1 जनवरी 2021 से राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ने वाले टोल प्लाजा पर भुगतान केवल फास्टैग से ही होगा. इसके लिए 6 नवंबर को ही अधिसूचना जारी कर दी गई है. 


रामलला के मंदिर निर्माण में आई ये बड़ी दिक्कत, IIT एक्सपर्ट्स लगे सुलझाने में


यहां मिलेगा फास्टैग
देश के सभी टॉल प्लाजा पर पहले से ही फास्टैग लगवाने की सुविधा मिल रही है. इसके लिए वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और आधार, पैन या ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक पहचान पत्र की फोटोकॉपी होना जरूरी है. कुछ पेट्रोल पंपों, अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और पेटीएम से भी ऑनलाइन फास्टैग लेने की सुविधा है. इसके अलावा आप बैंक से भी फास्टैग ले सकते हैं. ये सीधे आपके बैंक खाते से जुड़ा होगा. ऐसे में फास्टैग रीचार्ज करने पर पैसा सीधे खाते से कट जाएगा.


फिटनेस सर्टिफिकेट रिन्युअल भी फास्टैग देखकर होगा
केंद्रीय मोटर वीइकल नियम, 1989 के मुताबिक फास्टैग को एक दिसंबर, 2017 के बाद खरीदे गए चार पहिया वाहनों के सभी नए रजिस्ट्रेशन के लिए अनिवार्य बना दिया गया था. इसके साथ ही नियम ये भी है कि ट्रांसपोर्ट वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्युअल फास्टैग लगाने के बाद ही किया जाएगा.


केंद्रीय मंत्री समेत तीन के खिलाफ MP-MLA कोर्ट में मुकदमा, शूटर वर्तिका सिंह ने लगाए गंभीर आरोप


कैसे काम करता है फास्टैग
जब आपकी गाड़ी किसी टोल प्लाजा के पास आती है, वहां लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप टोल पर रुके बगैर टोल फीस का भुगतान कर पाते हैं.


WATCH LIVE TV