UP News: यूपी के कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडीजी नवीन अरोरा भी मौजूद थे. प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए डीजीपी विजय कुमार ने बताया कि CM योगी के नेतृव में दंगा मुक्त सुरक्षित प्रदेश बनाने पुलिस खरी उतरी है. अपराधों पर लगाम लगाने के लिए एक पोर्टल तैयार किया गया था कहाँ कौन सा अपराध ज्यादा हो रहा है रात्रि में शाम को किस समय अपराध कहां हुआ है सब कुछ इस पोर्टल के माध्यम से लगाया जा सकता है. चोरियां, किटनेपिंग व अन्य अपराध कहां हुए है उसका स्थान देखकर ऐसे स्थानों को चिन्हित करके वहां बेहतर पुलिसिंग की जा रही है. सीसीटीवी के माध्यम से काफी हद तक हम अपराध रोकने में सफल हुए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पोर्टल के माध्यम से थाने स्तर पर भी कई अहम कदम उठाए गए है. डीजीपी ने बताया कि पहले होता था कि हत्याएं ज्यादा होती थी. उसको रोकने के लिए कोई ठोस रणनीति नही होती थी. अब पोर्टल के माध्यम बेहतर रणनीति बनाई जा रही है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए हम ट्रायल रन कर रहे है. अगर कोई गाड़ी फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर सड़क पर चल रही है, तो उसके लिए हमने सड़को पर NPR कैमरे लगाए है. जिससे गाड़ी को ट्रेस किया जा सकता है. 


अयोध्या में शुरक्षा को लेकर भी डीजीपी ने बताया कि अयोध्या हनुमान गढ़ी और कनक मंदिर के लिए हम AI का प्रयोग कर रहे है. हमने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सुरक्षा के बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं. एआई के माध्यम से हम लोगों की गाड़ियों के साथ- साथ संदिग्ध आचरण वालों को भी चिन्हित करेंगे. जिससे प्राण प्रतिष्ठा के दिन किसी भी तरह की परेशानी न हों. डीजीपी ने  कहा, AI की मदद से जिन लोगों या जिन गाड़ीयों को चिन्हित किया  जाएगा उन तुरंत कार्रवाई भी की जाएगी.


यह भी पढ़े- रामोत्सव 2024: अमिताभ से लेकर सचिन तक सभी को मिलेगा खास प्रसाद, मेहमानों के लिए ट्रस्ट ने तैयार किए पैकेट