Lucknow News: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में पूर्व आइएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह को पूछताछ के लिए लखनऊ में बुलाया है. ईडी ने छापेमारी में मोहिंदर सिंह के ठिकानों से बरामद संपत्तियों के दस्तावेजों की पड़ताल की है.  अब उनसे इन संपत्तियों में निवेश की गई रकम के स्रोत के बारे में पूछताछ हो सकती है. इसके अलावा हैसिंडा प्रोजेक्ट से संबंधित कामकाज देखने वाले अथॉरिटी के अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. ईडी को उनकी कुछ बेनामी संपत्तियों की जानकारी भी मिली है.  पिछले दिनों ईडी ने मोहिंदर सिंह के ठिकानों पर छापेमारी की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अथॉरिटी में 2010 से 2016 तक तैनात रहे अफसरों की भूमिका की जांच
सूत्रों की मानें तो 426 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के इस मामले में मोहिंदर से पूछताछ के बाद नोएडा अथॉरिटी में सीईओ के पद पर तैनात रहे कई अन्य आईएएस अफसरों से भी पूछताछ हो सकती है.  इनमें संजीव सरन, रमा रमण और उनके बाद तैनात अफसर शामिल हैं. ईडी रिटायर्ड आईएएस मोहिंदर सिंह के बाद अथॉरिटी में 2010 से 2016 तक तैनात रहे अफसरों की भूमिका जांचेगा. मोहिंदर ने ईडी को दिए बयान में बताया है कि 2010 में वह सीईओ के पद से हट गए थे. प्रॉजेक्ट से जुड़ी बाकी औपचारिकताएं उनके बाद तैनात रहे अफसरों के कार्यकाल में पूरी हुईं.


सवा 5 करोड़ का एक हीरा
मोहिंदर सिंह के घर से सवा पांच करोड़ का एक हीरा और संपत्तियों के कई दस्तावेज बरामद किए गए थे. जांच में सामने आया कि मोहिंदर ने बेशकीमती हीरे दिल्ली के एक बड़े ज्वेलर्स से खरीदे थे. वहीं, अधिकारियों को शक है कि कुछ दिन पहले मोहिंदर की पत्नी इन हीरों को साथ लेकर अमेरिका शिफ्ट हो गई हैं. इस छापेमारी के दौरान कुल 42.56 करोड़ रुपये के हीरे, जेवर व नकदी जब्त की गई थी. जानकारी के मुताबिक  इसमें 85 लाख रुपये की नकदी शामिल थी. इस रेड के दौरान ईडी अधिकारियों ने मोहिंदर सिंह से लंबी पूछताछ की थी. मामले में नोएडा अथारिटी के अन्य पूर्व अधिकारियों की भूमिका की भी जांच शुरू हो सकती है.


पूर्व IAS मोहिंदर सिंह के पास मिला करोड़ों का बेशकीमती हीरा, सॉलिटियर डायमंड देख फटीं रह गईं अधिकारियों की आंखें


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Politics Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव, आजम खान को लगा रहे किनारे, ओपी राजभर का सपा अध्‍यक्ष को लेकर बड़ा खुलासा