लखनऊ: राशन कार्ड पर दर्ज परिवार के हर एक सदस्यों का केवाईसी सितंबर तक करवाना अनिवार्य है, नहीं तो ऐसा भी हो सकता है कि राशन मिलना बंद हो जाए. इसके निर्देश जारी कर शहर के कोटेदारों को तय समय के भीतर सभी कार्ड धारकों का सर्वे करने और फिर रिपोर्ट देने के लिए कह दिया गया है. सूत्रों की मानें तो सर्वे रिपोर्ट सितंबर के बाद केंद्र सरकार को भेजी जानी है. इस माह राशन बंटने की वजह से सर्वे रुका है. कोटेदारों के अनुसार, राशन बंटना बंद होने के बाद सर्वे का काम फिर से 20 अगस्त से शुरू किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिला आपूर्ति अधिकारी विजय प्रताप के अनुसार लखनऊ में बड़ी संख्या में ऐसे भी परिवार रह रहे हैं जिनके सदस्य या तो दूसरे देश में हैं या कुछ इस दुनिया में नहीं हैं. इसके बाद भी कार्ड से हर माह का राशन लिया जा रहा है. ऐसे में परिवार के सभी सदस्यों का सत्यापन किया जा रहा है. जानकारी है कि सर्वे पूरा होने के बाद ही इस बारे में जाना जा सकेगा कि लखनऊ में राशन कार्डों से कितने लाभार्थियों के नाम काटे जाने है या निरस्त किया जाना है. दूसरी ओर, इस सर्वे में इस बात को भी साफ कर लिया जाएगा कि कितने कार्ड धारक हर माह राशन ले रहे हैं और कितने नहीं ले रहे हैं.


लोगों के बीच हर माह सभी सदस्यों का अंगूठा लगाने पर ही राशन दिए जाने की बात हो रही है, वैसे जिला आपूर्ति अधिकारी विजय प्रताप ने इन अटकलों को झूठा करार दिया है. केवाईसी के तहत परिवार के सभी सदस्यों को केवल एक बार ही अंगूठा लगाना होगा. जिसके बाद  कार्ड पर दर्ज सभी सदस्यों के लिए परिवार का कोई भी एक सदस्य राशन उठआ सकता है.


छोटे बच्चे के साथ ही बुजुर्गों को भी दिक्कत
राशन कार्ड धारकों की केवाईसी में छोटे बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है. अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाया पर पांच साल की आयु पूरी होने के बाद उसका अपडेशन नहीं करवाया जिससे राशन की दुकान पर इनके अंगूठे का निशान नहीं काम कर रहा. बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं. अंगूठे के निशान के संबंध में बुजुर्गों के सामने भी इसी तरह की परेशानी है. युवा रहते आधार बनवाने के बाद बुजुर्गों के अंगूठों के निशान का अब मिलान नहीं हो पा रहा है. ऐसे बच्चों के साथ ही बुजुर्गों को अपना आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए कहा गया है.


आधार ने बढ़ाया समय
राशन कार्ड की केवाईसी की वजह से आधार सेवा केंद्र के साथ ही जन सुविधा केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ी जिसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आधार) ने सेवा केंद्रों पर दो घंटे के साथ ही जन सुविधा केंद्रों पर चार घंटे का वक्त बढ़ाया है.


और पढ़ें- मथुरा से एटा-मैनपुरी तक 9 शहरों में रिंग रोड और बाईपास का ऐलान, 600 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे 


और पढ़ें- UP Tourism: यूपी में पर्यटन को लगेगा योगी का 'पंच', काशी-अयोध्‍या और मथुरा में वर्ल्‍ड लेवल की सुविधाएं