झांसी: झांसी के मेडिकल कॉलेज में अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दरअसल, यहां के मेडिकल कॉलेज की मोर्चरी में शव की आंखें चूहों के द्वारा खा जाने का मामला सामने आया है. इस मामले के संबंध में जांच समिति ने बीते दिन गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. हालांकि मामले को लेकर सहायक नर्सिंग अधीक्षक के साथ ही तीन की लापरवाही मिलने पर प्राचार्य के द्वारा स्पष्टीकरण की मांग की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शव की आंखें चूहों ने खा डालीं मध्य प्रदेश के करैरा के रहने वाले 40 साल संजय जैन के विषाक्त पदार्थ खा लेने पर उनके परिवार वालों ने बीते 6 दिसंबर की शाम को साढ़े चार बजे अस्पताल लेकर आए जहां मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में उनको भर्ती किया गया. वेंटिलेटर पर रखे गए इस मरीज की 7 दिसंबर की सुबह मौत हो गई. इस संबंध में पुलिस को सूचना दी गई और फिर शव पोस्टमार्टम हाउस भेजा गया जहां पर संजय की आंखें चूहों ने खा डालीं.


लापरवाही बरतने का आरोप परिजनों ने जब पूरे मामले को लेकर शिकायत की तब जाकर मामला तूल पकड़ने लगा. तीन सदस्यीय जांच समिति प्राचार्य डॉ. एनएस सेंगर के द्वारा गठित की गईथी. जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट गुरुवार को प्राचार्य को सौंपी. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पुराने पोस्टमार्टम भवन का निरीक्षण कर लिया गया, जहां जाली क्षतिग्रस्त थी जिससे संभवत: पोस्टमार्टम भवन में किसी जीव ने घुसकर शव को क्षतिग्रस्त कर दिया. पोस्टमार्टम भवन के करीब गंदगी और झाड़ियां भी हैं.


सहायक नर्सिंग अधीक्षक अनामिका मुर्मू, प्रियंका पांडेय, उप नर्सिंग अधीक्षक अनीता जॉन से पोस्टमार्टम भवन का सही से रखरखाव न करने व लापरवाही बरतने पर प्राचार्य के द्वारा लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है. और पढ़ें- Uttarakhand: नए साल में बिजली पर खर्च करनी पड़ सकती है मोटी रकम, इतने फीसदी की बढ़ोतरी की है तैयारी


मोर्चरी में चूहे ने कुतरीं शव की आंखें, बदायूं का मामला 

इससे पहले बदायूं में भी पोस्टमार्टम के दौरान एक महिला की शव की आंखें निकाले जाने का मामला सामने आया था. इसमें दो डॉक्टरों को सस्पेंड कर कार्रवाई की गई थी. यहां दोबारा पोस्टमार्टम में आंखें गायब होने की पुष्टि की गई. बदायूं में भी स्पष्टीकरण में डॉक्टरों ने चूहों द्वारा आंखें खा लिए जाने का  तर्क दिया था.