Lucknow News: लखनऊ के अकबर नगर के ध्वस्तीकरण के बाद अब बारी अबरार नगर पंतनगर खुर्रम नगर और रहीम नगर की है. लखनऊ नगर निगम लखनऊ विकास प्राधिकरण सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने आज से रहीम नगर से सर्वे करना शुरू कर दिया है. 7 दिनों तक कुकरेल नदी के इर्द गिर्द सर्वे करने के बाद रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी, जिसके बाद कार्रवाई की तारीख तय होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इलाके में मचा हड़कंप
अधिकारियों और पुलिस की टीम जैसे ही रहीम नगर सर्वे करने पहुंची तो इलाके में हड़कंप मच गया. बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. कुछ लोग तो अपने घर की रजिस्ट्री लेकर खड़े हो गए. यहां मौजूद लोगों ने बताया कि वह पिछले 40 सालों से यहां पर रह रहे हैं. सबके पास पक्के कागज और रजिस्ट्री है. अधिकारियों से बात करेंगे. अगर वह नहीं मानेंगे तो हम हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का रास्ता तय करेंगे. इस मामले को लेकर हमने अधिकारियों से भी बात करने का प्रयास किया लेकिन अभी फिलहाल वह कुछ भी बोलने से बचते हुए नजर आ रहे हैं.


घरों को चिन्हित करने का काम शुरू
रहीम नगर की कुकरेल नदी से किनारों की नपाई करके चिन्हीकरण का काम भी शुरू हो गया है, घरों पर लाल पेंट से क्रॉस बना दिया गया है. अपने घरों पर निशान लगते देख लोगों के चेहरों पर मायूसी छा गई है. अब उनके मन में असमंजस की स्थिति है कि क्या उनका घर बचेगा या फिर अकबरनगर की तरह ही ध्वस्त हो  जाएगा.


एलडीए की बैठक में फैसला
एलडीए की शुक्रवार को बैठक के बाद वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने सोमवार यानी आज से सभी विभागों की टीम को एक हफ्ते तक क्षेत्र में सर्वे करने की बात कही थी. इसके बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी. शासन से अनुमति लेकर फिर कार्रवाई होगी. अभी तक सिंचाई विभाग के हिसाब से कुकरेल नदी से 50 मीटर तक जो एंक्रोचमेंट है वहां कार्रवाई होगी. लखनऊ के सभी ग्रामीण क्षेत्र भी अब एलडीए की जद में आ गए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में इस बात को लेकर अफवाह और डर का माहौल है कि उनके घरों पर भी कार्रवाई हो सकती है. इसको लेकर इंद्रमणि त्रिपाठी ने स्पष्ट किया कि मास्टर प्लान लागू होने के बाद जो भी ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कराएगा उसको एलडीए से अनुमति लेनी होगी लेकिन उससे पहले जो भी निर्माण हो रखे हैं उन पर एलडीए कोई भी कार्रवाई नहीं कर सकता.


यह भी पढ़ें - लखनऊ में 12 साल के बच्चे के पेट को चीरते निकल गई गोली, घर में लोडेड रायफल अपनों के लिए बनी काल


यह भी पढ़ें -  Lucknow News: यूपी के सवा 3 लाख प्राइमरी शिक्षक क्यों नाराज, डिजिटल हाजिरी ही नहीं ईएल-बीमा जैसी सुविधाएं न मिलने से आक्रोशित