लखनऊ: जल्दी ही लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आचार संहिता लागू कर दिया जाएगा लेकिन उससे पहले ही उत्तर प्रदेश के बुजुर्गों के खातों में पेंशन की राशि पहुंचा दी जाएगी. ये राशि 52 लाख गरीब बुजुर्गों के खातों में जाएगी. दरअसल, समाज कल्याण विभाग की ओर से भुगतान संबंधी सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस्त तीन से चार दिन के भीतर खातों में होगी
ज्ञात हो कि सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले बुजुर्गों को पेंशन के रूप में एक हजार रुपये की धन राशि पेंशन के रूप में दी जाती है. वहीं, अब तक तीन तिमाही की राशि को बुजुर्गों के खातों में भेज दिया गया है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही रही है कि मार्च के दूसरे सप्ताह में ही चुनाव आचार संहिता को लागू कर दिया जाए, ऐसे में बिना किसी देरी के चौथी किस्त तीन से चार दिन के भीतर खातों में डाल दी जाएगी.


पीएफएमएस के माध्यम से वेतन का  भुगतान
समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में कहा है कि वैसे बुजुर्ग जिनका डेटा ठीक है उनको पीएफएमएस के माध्यम से वेतन का  भुगतान की सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं. अन्य पेंशनरों का बैंक खाता जैसे-जैसे आधार से जुड़ने के साथ ही सत्यापन होता जाएगा, पेंशन की राशि उनके खातों में वैसे वैसे पहुंचाई जाएगी.


लक्ष्य को बढ़ाया जा सकता है

इस योजना के तहत उन असहाय वृद्धों को आर्थिक मदद मुहैया कराने का प्रयास किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं. पहले ही विभागीय अधिकारियों से शासन के द्वारा कहा गया था कि विकास खंड व  ग्राम पंचायत लेवल के ऑफिसर के जरिए पात्र वृद्ध चिह्नित किए जाएं. तय लक्ष्य से ज्यादा पात्र होने पर भी उनको योजना के अतर्गत मिलने वाले लाभ उपलब्ध कराए जाएं. जरूरत पड़ी तो लक्ष्य बढ़ाए जा सकेंगे.