Free Gas Cylinder: दीपावली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने फ्री एलपीजी सिलेंडर देने की योजना लागू की हुई है. इस योजना के तहत यूपी की महिलाओं को फायदा पहुंचाया जाना है, लेकिन एक छोटी सी गलती उन महिलाओं पर भारी पड़ सकती है. दरअसल, जिन उपभोक्ताओं ने अपना आधार प्रमाणित नहीं करवाया है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है. ऐसे में अगर आपको सरकार से दीपावली का ये तोहफा चाहिए तो फटाफट आप अपना आधार प्रमाणित करवा लें. रिपोर्ट्स की मानें तो 1.86 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों में से सिर्फ 1.08 करोड़ का आधार प्रमाणित है. पहले चरण में अक्टूबर से दिसंबर और दूसरे चरण में जनवरी से मार्च 2025 तक दो रिफिल सिलिंडर फ्री मिलने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक, लाभार्थियों को पहले रिफिल सिलिंडर का भुगतान करना पड़ेगा. उसके बाद सब्सिडी उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में आएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधार प्रमाणन अनिवार्य
लाभार्थियों के आधार प्रमाणन की प्रक्रिया तेजी हो रही है, जैसे-जैसे आधार प्रमाणित होते जाएंगे वैसी ही लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलने लगेगा. आधार प्रमाणित होने के बाद लाभार्थी अपने स्तर से 14.20 किलोग्राम सिलेंडर के लिए भुगतान कर सकते हैं, फिर उनके बैंक खाते में सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी. 


कैसे कराएं आधार प्रमाणित?
जानकारी के मुताबिक, जिन उपभोक्ताओं का आधार प्रमाणित नहीं हुआ है, वो उपभोक्ता अपने वितरक गैस एजेंसियों से संपर्क करें. इसके बाद अपना KYC करवाएं. यह बेहद प्रक्रिया सरल है. ये प्रक्रिया जल्दी पूरा किया जा सकता है. इसके लिए उपभोक्ता को आधार कार्ड, बैंक पासबुक और गैस पासबुक की जरूरत होगी. आधार कार्ड प्रमाणित करवाने के लिए सभी कोटेदारों को जिम्मेदारी दी गई है. ताकि वे उपभोक्ताओं को जागरूक करें और उन्हें आधार प्रमाणित करने में मदद करें. इसके लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सभी पूर्ति निरीक्षक घूम-घूम कर जागरूकता अभियान चला रहे हैं, ताकि हर परिवार का आधार सत्यापन हो पाए.


यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्‍ट कब और कैसे चेक करें, दिवाली के पहले मिल सकती है खुशखबरी