यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्‍ट कब और कैसे चेक करें, दिवाली के पहले मिल सकती है खुशखबरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2487933

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्‍ट कब और कैसे चेक करें, दिवाली के पहले मिल सकती है खुशखबरी

UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती में लिखित परीक्षा दे चुके लाखों अभ्‍यर्थियों को दिवाली से पहले रिजल्‍ट का तोहफा मिल सकता है. योगी सरकार जल्‍द ही यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित कर सकती है. 

UP Police Bharti Result 2024

UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल परीक्षा का रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे अभ्‍यर्थियों को दिवाली से पहले तोहफा मिल सकता है. योगी सरकार अक्‍टूबर के इस सप्‍ताह तक रिजल्‍ट घोषित कर सकती है. लिखित परीक्षा का रिजल्‍ट आने के बाद फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए डेट का ऐलान कर दिया जाएगा. हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 

कभी भी आ सकता है रिजल्‍ट 
यूपी पुलिस कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए अगस्‍त महीने में लिखित परीक्षा कराई गई थी. पांच दिनों तक चली यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में करीब 32 लाख अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे. इसके बाद लाखों अभ्‍यर्थियों को रिजल्‍ट का का इंतजार है. सीएम योगी ने उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड के अफसरों के साथ बैठक कर इसी महीने रिजल्‍ट घोषित करने के निर्देश दिए थे. अब माना जा रहा है कि दिवाली से पहले अक्‍टूबर के इसी सप्‍ताह में रिजल्‍ट आ सकता है. 

ऐसे चेक कर सकेंगे लिखित परीक्षा का रिजल्‍ट 
यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की लिखित परीक्षा का आंसर की (UP Police Constable Exam Answer Key 2024) देखने के लिए सबसे पहले UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप इसमें अपना रोल नंबर/ या अन्य डिटेल चेक कर पाएंगे. जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज होगा, केवल वही भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ सकेंगे. 

फ‍िजिकल टेस्‍ट की शुरू कर दें तैयारी
लिख‍ित परीक्षा में पास होने वाले अभ्‍यर्थियों को फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा. इसमें चयनित होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए, अनुसूचित जनजाति के लिए यह लंबाई 160 सेमी है. महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 147 सेमी निर्धारित है. पुरुष उम्मीदवारों का सीना 79 सेमी एवं फुलाव के साथ 84 सेमी होना चाहिए. पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 14 मिनट में पूर्ण करनी होगी.

 

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का रिजल्‍ट कब आएगा?, सीएम योगी ने तय कर दी समयसीमा

यह भी पढ़ें :  UP Police Bharti Result 2024: कब आएगा यूपी पुलिस कांस्‍टेबल परीक्षा का रिजल्‍ट?, आंसर की जल्द, फ‍िजिकल की करें तैयारी!

 

Trending news