लखनऊ: देश में इन दिनों बरसात का मौसम चल रहा है. बारिश के मौसम में सांप निकल आना आम बात है. बिल में पानी भर जाने के कारण सांप बाहर आ जाते हैं. आपने कई बार सुना होगा कि गांव में किसी घर पर सांप निकल आया तो किसी शहर में किसी के मोहल्ले में. ऐसे में सांप को देखकर लोगों की हालत खराब हो जाती है. आज आपको बताते हैं लखनऊ (Lucknow News) शहर के इंद्रसेन के बारे में. ये सांप पकड़ने में उस्ताद हैं. अब तक यह करीब दो हजार सांप पकड़ चुके हैं, जिसमें किंग कोबरा, रसेल वाइपर, अजगर समेत कई जहरीले और खतरनाक सांप भी शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

22 साल की उम्र में पकड़ा था पहला सांप
इंद्रजीत बताते हैं कि उन्होंने सांपो को पकड़ने के लिए कहीं से प्रशिक्षण नहीं लिया है. यह गुण उनमें कुदरती है. जब वे करीब 22 साल के थे तब उन्होंने पहली बार सांप पकड़ा था. दरअसल, उनके घर में सांप निकल आया था. इसके बाद उन्होंने सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया था. आसपास के लोगों ने उनकी हिम्मत की तारीफ भी की. इसके बाद जहां भी सांप निकलता था लोग उन्हीं को बुलाते थे, तभी से यह सिलसिला लगातार चल रहा है. अब तक उन्होंने कितने सांप पकड़े इस ठीक-ठाक अंदाजा लगाना तो मुश्किल है, मगर एक अनुमान के मुताबिक वे करीब दो हजार सांप पकड़ चुके हैं.


बुंदेलखंड में भी खड़ी होंगी नोएडा-गाजियाबाद जैसी ऊंची ऊंची बिल्डिंगें, योगी सरकार लाई 5000 हेक्टेयर की योजना


इंद्रजीत चिनहट के शाहपुर गांव के रहने वाले हैं. इस समय वे लखनऊ की बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी में नौकरी रहे हैं. उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं. पहले इंद्रजीत की पत्नी को उनके सांप पकड़ने से डर लगता था, मगर अब वे उन पर गर्व करती हैं. बता दें कि इंद्रजीत उन सांपो को भी पकड़ चुके हैं, जिनका नाम सुनकर लोग सहम जाते हैं. वे अजगर, इंडियन करैत, कोबरा समेत कई सांप पकड़ चुके हैं. इंद्रजीत का कहना है कि अगर आप सांप को हानि नहीं पहुंचाएंगे तो वह भी आप पर हमला नहीं करेगा. अब तक उन्होंने जितने भी सांप उन सबको उन्होंने बिना कोई हानि पहुंचाए जंगल में छोड़ दिया है.


हरदोई में थानेदार और मोर की दोस्ती का वीडियो वायरल, जमीन पर बैठकर रोज खिलाते हैं नमकीन बिस्किट, देखें Video