UP News: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में मंगलवार को खनिज भवन निदेशालय में भीषण आग लग गई. आग इतनी भयावह थी कि भूतल से शुरू होकर चौथे तल तक पहुंच गई. इससे कैशियर रुम और स्थापना कक्ष में रखे दस्तावेज और लैब में रखे उपकरण जल गए. हालांकि आग कैसे लगी इसका पता नहीं लग सका. वहीं संभल और गाजियाबाद में भी भीषण आग गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्मचारी समेत लगभग 500 लोग मौजूद


लखनऊ के हजरतगंज में राजाराम मोहन राय मार्ग पर खनिज खनिज भवन मुख्यालय स्थित है. दरअसल जब आग लगी तब  निदेशक, अधिकारीयो कर्मचारी समेत लगभग 500 लोग मौजूद थे. सभी बाहर सुरक्षित निकल आए. वहीं आग की रफ्तार इतना तेज थी कि पहले  स्थापना कक्ष फिर दूसरा कक्ष और देखते- देखते चौथे तल पर पहुंच गई. फिलहाल फायर सेफ्टी विभाग के कर्मचारी समेत दमकल और पुलिसकर्मी मिलकर करीब डेढ़ घंटे में आग पर काबू पा लिया.


 किसानों की फसल आग लगने से जलकर खाक
वहीं दूसरी घटना संभल की है. यहां भी भीषण आग लग गई. इससे किसानों की कई बीघा गेंहू की फसल आग लगने से जलकर खाक हो गई. खेतों में काम कर रहे किसानों और ग्रामीणों ने फसल में लगी आग पर बमुश्किल काबू पाया. फसल में आग लगने से किसानों को कई हजार का नुकसान हो गया है. हालांकि फसल में आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है.  यह मामला जुनावई थाना इलाके के लहरा नगला श्याम गांव के जंगल का है.


ग़ाज़ियाबाद के फ़ायर स्टेशन वैशाली
फायर विभाग के मुताबिक ग़ाज़ियाबाद के फ़ायर स्टेशन वैशाली में 06:38 बजे फ्लैट नम्बर-302 जयपुरिया ग्रीन सनराइज सोसाइटी अहिंशाखंड-1 इन्द्रापुरम में आगकी सूचना मिली. सूचना मिलते ही फायर स्टेशन वैशाली से मुख्य अग्निशमन अधिकारी, अग्निशमन अधिकारी वैशाली सहित 03 फायर टैंकर मय यूनिट घटनास्थल पर जाकर देखा तो आग तीसरी मंजिल पर लगी थी, आग घर के एक कमरे में फैल चुकी थी, फायर यूनिट ने तत्काल सोसाइटी में स्थापित फायर सिस्टम द्वारा ही फायर फाइटिंग करके आग को बुझाना शुरू किया गया. दूसरी तरफ से सीढ़ी लगाकर खिड़की से भी फायर फाइटिंग करके कड़ी मक्कत के बाद आग पर काबू पाया. इस घटना में कुछ घरेलू सामान जल गया है. इस फ्लैट के आस- पास के फ़्लैटो में जाकर देखा गया तो ऊपर के एक फ्लैट के बालकनी मे रखा पेपर गत्ता आदि जल गया है. आग को फायर यूनिट द्वारा बुझाया गया.


यह भी पढ़ें- Kanpur News: रेलवे लाइन पर भीषण आग लगने से 55 मिनट रुकी ट्रेनें, घंटों बाद आग पर पाया गया काबू