यूपी में कोचिंग सेंटरों के खिलाफ चलेगा अभियान, दिल्ली हादसे के बाद एक्शन की तैयारी

Delhi IAS Coaching Accident : दिल्ली में बेसमेंट की घटना के बाद यूपी में सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. यूपी में आवास विभाग ने सभी विकास प्राधिकरणों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है, जिसमें अवैध तरीके बेसमेंट के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है.

प्रीति चौहान Tue, 30 Jul 2024-9:05 am,
1/12

एक्शन में योगी सरकार

पूरे देश में दिल्ली कोचिंग हादसे का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस घटना पर सियासत तेज हो गई है. इस दुर्घटना के बाद यूपी की योगी सरकार भी एक्शन मोड पर है.

 

2/12

लखनऊ में कोचिंग सेंटरों की जांच

सुरक्षा मानक नहीं मान रहे कोचिंग सेंटरों की जांच होगी. 40 से अधिक कोचिंग सेंटर हजरतगंज में संचालित हो रहे हैं. 4 बार हजरतगंज में ही बीते 2 साल में आग लग चुकी है. इसके बावजूद मानकों का पालन नहीं किया जा रहा.  सिटी मजिस्ट्रेट ने संबंधित विभागों से ब्योरा मांगा है.

3/12

अवैध तरीके से बने बेसमेंट पर कार्रवाई

दिल्ली के राजेन्द्र नगर में बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटर में जलभराव से छात्रा की मौत के बाद अब यूपी सरकार भी अवैध तरीके से बने बेसमेंट के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है. 

 

4/12

दिशा-निर्देश जारी

आवास विभाग ने सभी विकास प्राधिकरणों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है. जिसमें अवैध तरीके बेसमेंट के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है.

 

5/12

इतर संचालित होने वाली गतिविधियों की जांच

वहीं, बेसमेंट में पार्किंग के इतर संचालित होने वाली गतिविधियों की जांच करके उनके खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं. स्वीकृत बेसमेंट में दूसरे प्रयोजन के लिए प्रयोग या बिना स्वीकृत के बने बेसमेंट पर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं.

 

6/12

अफसर होंगे जिम्मेदार

बेसमेंट के निरीक्षण के लिए प्राधिकरण स्तर पर टीमें घटित करने के निर्देश दिए गए हैं. गठित टीमों के क्षेत्र में बेसमेंट की घटना होने पर अफसर जिम्मेदार होंगे. 

 

7/12

खुदाई रोकने के निर्देश

अवैध रूप से प्लेसमेंट की खुदाई रोकने के निर्देश जारी किए गए हैं. स्वीकृत मानचित्र के अनुसार ही बेसमेंट का प्रयोग करने के निर्देश हैं. अपर मुख्य सचिव आवास ने प्रदेश के सभी प्राधिकरणों को आदेश जारी किया है.

 

8/12

जलभराव से हुई घटना के बाद सावधानी

यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव डॉ. नितिन रमेश गोकर्ण ने सोमवार को एक लेटर जारी किया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में जलभराव से हुई घटना के बाद सावधानी और सुरक्षा के लिहाज से ये निर्देश जारी किए जा रहे हैं.

 

9/12

बिना स्वीकृत मानचित्र के बने बेसमेंटों पर कार्रवाई

अपर मुख्य सचिव ने आदेश दिए कि बिना स्वीकृत मानचित्र के बने बेसमेंटों और स्वीकृत नक्शे के विपरीत बने बेसमेंटों के मामलों में संबंधित पर कठोर कार्रवाई की जाए।

 

10/12

अवैध गतिविधियों पर रोक

उन्होंने कहा कि इमारतों के बेसमेंट में खासतौर से पार्किंग के स्थान पर जारी अवैध गतिविधियों पर रोक लगाई जाए. अवर अभियंता, सहायक अभियंता और जोनल अधिकारी की टीम इस मामले की जांच पड़ताल करेगी.

 

11/12

-सीएम योगी ने कार्रवाई के दिए निर्देश

योगी सरकार ने ऐसे स्थानों को चिन्हिंत कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. अगर नक्शे में बेसमेंट दर्शाए गए हैं तो वहां बारिश के समय खुदाई न करें. अगर खुदाई भी की गई तो सुरक्षा मानकों को पूरा ख्याल रखा जाए.

 

12/12

क्या है पूरा मामला

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित एक आईएएस कोचिंग सेंटर में शनिवार को बारिश का पानी भर गया था, जिसमें डूबने से तीन स्टूडेंट्स की जान चली गई। इसे लेकर स्टूडेंट्स में आक्रोश व्याप्त है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link