Railway News: दिवाली-छठ पर यात्रियों को अक्सर टिकट नहीं मिल पाता है ऐसे में रेलवे द्वारा अपने घर जाने वाले यात्रियों के लिए एक से बढ़कर एक तोहफा दिए जाते हैं जैसे स्पेशल ट्रनों का संचालन भी इन्हें तौहफों में से एक हैं. त्योहारों के दौरान यात्रियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए 22 स्पेशन ट्रेनों के ठहराव का ऐलान किया गया है. 30 नवंबर तक इस व्यवस्था को जारी रखा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पेशल ट्रेनों का लें लाभ
यात्रियों को अपने घर पहुंचने और फिर त्योहार मनाने के बाद घर से लौटने आने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए भी रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम कर दिया गया है. दिवाली से छठ के त्योहार को लेकर रेलवे 22 स्पेशल ट्रेनें आगरा कैंट और आगरा फोर्ट से गुजरेंगी. नियमित ट्रेनों में जिन लोगों को रिजर्वेशन पाने में परेशानी हो रही है वे स्पेशल ट्रेनों से अपनी यात्रा कर पाएंगे. 


लाखों की संख्या में यात्री 
आगरा रेल डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने इस संबंध में जानकारी दी है कि आगरा रेल मंडल में 80 स्पेशल ट्रेनों का संचालन होने वाला है जिसमें 22 ट्रेनों को आगरा कैंट व आगरा फोर्ट से गुजारी जाएंगी. इनका 30 नवंबर तक संचालन किया जाएगा जिससे लाखों की संख्या में यात्री सफर कर पाएंगे. 


वेटिंग से परेशान होते हैं यात्री
यात्रियों की भीड़ के कारण अधिकतर ट्रेनों में तो 2-3 महीना पहले ही टिकट वुकिंग हो जाने से वेटिंग होती है. दिवाली छठ जैसे प्रमुख त्योहारों में यात्री अधिक से अधिक ट्रेनों की यात्रा करते हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार के लोग यूपी से होकर ही छठ पर्व के लिए अपने घर जाते हैं. जिससे दिवाली के बाद ट्रेनों में छठ पर भी काफी भीड़ होती हैं ऐसे में स्पेशल ट्रेन राहत दिलाती है. 


धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा और छठ पूजा
वहीं, धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा और छठ पूजा आदि के लिए रेल यात्रियों की सुगम आवाजाही हो सके इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से पूजा विशेष ट्रेनें संचालित है. गोरखपुर से देश के अलग अलग जगहों पर इस बार अक्टूबर और नवंबर में स्पेशल ट्रेन के संचालन को मंजूरी दे दी गई. जिससे गोरखपुर से आवाजागी करने वाले लोगों को राहत मिल रही है. 


महबूबनगर से हर रविवार को ट्रेन 
सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी है कि 04 अक्तूबर से 29 नवंबर तक हर शुक्रवार को गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर स्पेशल गोरखपुर से और बांद्रा टर्मिनस से 05 अक्तूबर से 30 नवंबर तक हर एक शनिवार को चलाई जा रही है. 05 अक्तूबर से 30 नवंबर तक गोरखपुर-महबूबनगर-गोरखपुर स्पेशल गोरखपुर से हर एक शनिवार को व महबूबनगर से 06 अक्तूबर से 01 दिसंबर तक हर रविवार को संचालित की जा रही है.


और पढ़ें- पूर्वांचल के लिए लाइफलाइन बनेगा यूपी का नया एक्‍सप्रेसवे, 9 घंटे में बंगाल 


और पढ़ें- Diwali Special Train: दिवाली छठ पर बरेली से मिलेंगी ये ट्रेनें, घर जाना है तो फौरन बुक कर लीजिए टिकट