Rapid rail: भारत की पहली रैपिड रेल को सबसे पहले मेरठ से दिल्ली के बीच चलाए जाने की तैयारियां शुरू हो चुकी है. दिल्ली के बीच रास्ते में जो स्टेशन पड़ेंगे उनमें से सबसे खास स्टेशन सराय काले खां है. सराय काले खां स्टेशन इसलिए खास है क्योकिं यहां पर पहले से ही ट्रेन स्टेशन और बस अड्डा है और अब रेपिडेक्स के आ जाने से यहां की कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी. सराय काले खां के स्टेशन केवल रैपिड रेल के लिए ही नहीं बल्कि उसके अलावा भी यात्रियों को कई सुविधाओं यहां उपलब्ध होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अधिकारी का कहना है कि यह स्टेशन एक कर्मशियल स्पेस के रूप में भी तैयार होगा. NCRTC (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) ने इस स्टेशन पर कमर्शियल स्पेस लेने के लिए टेंडर खोल दिया है.
सराय काले खां के रैपिड रेल स्टेशन पर रिटेल स्टोर्स, होटल, खाने-पीने की जगह, मल्टीलेवल कमर्शियल कैंपस के साथ - साथ ऑफिस स्पेस देखने को मिलेंगे.


सराय काले खां स्टेशन पर 4 ट्रैक और 5 प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे, इससे बाकी के 2 कॉरिडोर के लिए इंटरऑपरेबिलिटी मिलेगी. साथ- साथ बता दें इसका निर्माण क्षेत्र 50,000 वर्ग मीटर क्षेत्र से भी अधिक क्षेत्र में होगा. सराय काले खां स्टेशन रैपिड रेल का सबसे बड़ा स्टेशन होगा.  रैपिड रेल का सराय काले खां स्टेशन बनने से दिल्ली के अंदर यह एक महत्वपूर्ण ट्रांसपोर्ट हब बन जाएगा. सराय काले खां स्टेशन बनने से मेरठ से अलवर या पानीपत जाने वालों का सफर बिलकुल आसाना हो जाएगा.


यह भी पढ़े- नोएडा फिल्म सिटी पर निवेशकों को नए सिरे से लुभाएगी योगी सरकार, राजामौली समेत कई दिग्गज होड़ में