लखनऊ। यूपी में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नई पहल की गई है. सेट टू फार्म नाम से नया ऐप लांच किया गया है, जिससे कृषि क्षेत्र में किसानों को तमाम सुविधाएं और सेवाएं ऑनलाइन मिल सकेंगी. एक महत्वपूर्ण साझेदारी में एसोसिएटेड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री यूपी एंड यूके चैप्टर से समर्थित ग्लोबल न्यू एनर्जीज एंड टेक्नोलॉजीज ने सतयुक्त एनालिटिक्स प्रालि के साथ मिलकर किसानों की आय दोगुनी करने के लिए डिजिटल कृषि पहल शुरू की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'सेट टू फार्म' मोबाइल ऐप के माध्यम से किसानों को अब विभिन्न कृषि सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी. इससे न केवल उनकी फसल की पैदावार बढ़ेगी बल्कि उनकी समग्र जीवन शैली में भी सुधार होगा.


सेट टू फॉर्म एप क्या है
सत्ययुक्त एनालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से विकसित 'सेट टू फार्म' एप का लक्ष्य किसानों के लिए डिजिटल गैप को कम करना है. उन्हें डिजिटल तरीकों को प्रभावी ढंग से समझने और उपयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करना है. किसान अपने मोबाइल फोन पर एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं. इससे उन्हें कृषि से संबंधित व्यापक समाधानों से लाभ मिल सकेगा.


ऐप में मिट्टी परीक्षण, मौसम पूर्वानुमान, मिट्टी में पोषक तत्वों की जानकारी (एसपी, एन2, के) और हानिकारक कीटों, मौसमी बैक्टीरिया और बीमारियों के बारे में जागरूकता सहित आवश्यक पहलुओं को शामिल किया गया है. ग्लोबल न्यू एनर्जी, सतयुक्त एनालिटिक्स, अन्नदाता लॉजिस्टिक्स और अमय इन्फोटेक अपने सहयोगी प्रयासों के साथ, इस पहल को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में किसानों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहे हैं.


यह ऐप न केवल कृषि चुनौतियों का समाधान करता है, बल्कि किसानों के बीच समय पर जागरूकता को भी बढ़ावा देता है. इससे किसान फसल सुरक्षा और संवर्धन के लिए उचित निर्णय लेने में सशक्त बनते हैं. अनिरुद्ध कुमार के नेतृत्व में तकनीकी टीम इस पहल के कार्यान्वयन की निगरानी कर रही है.


उत्तर प्रदेश एंड उत्तराखंड एसोसिएटेड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन डी. पी. सिंह ने इस पर कहा कि ग्लोबल न्यू एनर्जी एंड टेक्नोलॉजीज और सतयुक्त लॉजिस्टिक्स के बीच यह रणनीतिक गठबंधन हमारे किसानों को सशक्त बनाने का एक सराहनीय प्रयास है. डिजिटल कृषि को अपनाकर, हम न केवल उत्पादकता बढ़ा रहे हैं बल्कि कृषक समुदाय के आर्थिक उत्थान में भी योगदान दे रहे हैं.