Train travel on Diwali: इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है. इस मौके पर लोग घर जाने के लिए लोग ट्रेन में टिकट करने के लिए जूझ रहे हैं. कुछ लोगों ने काफी पहले ही दिवाली और छठ पर्व के लिए टिकटें करा लीं. कुछ ने टिकटें बुक कराईं पर वो वेटिंग में हैं. इस फेस्टिव सीजन में वेटिंग टिकट वालों के लिए टिकट कंफर्म होना काफी मुश्किल सा है. इसी परेशानी को देखते हुए रेलवे प्रशासन  वेटिंग के यात्रियों की सुविधा के लिए तत्काल कोटे में 1280 सीटें बढ़ाएगा. जिन ट्रेनों में ये सीट बढ़ेंगी वो  दिल्ली, मुंबई और हावड़ा रूट की ट्रेने हैं. मौजूद  तत्काल कोटे में 5400 सीटें हैं. संख्या बढ़ने के बाद तत्काल कोटे की कुल सीटों की संख्या 6680 हो जाएगी, जिससे रेलवे पैसेंजरों को काफी राहत मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि दिवाली-छठ पर्व मनाने के बाद वापसी के लिए नियमित व विशेष ट्रेनों में लंबी वेटिंग है.  तत्काल कोटे के सहारे यात्री ट्रेनों से वापसी करने का सोच रहे हैं पर इस कोटे की 5400 सीटों के मुकाबले वेटिंग यात्रियों की संख्या बहुत ज्यादा है. 


एक दिन पहले कराना होता है टिकट
तत्काल कोटे में यात्रा करने से एक दिन पहले टिकट बुक कराना होता है. ये  सामान्य टिकट की तुलना में महंगा होता है.  हालांकि ट्रेनों में वेटिंग होने के चलते यात्रियों को तत्काल कोटे का ही सहारा रहता है. इसलिए यात्रियों की सुविधा के लिए तत्काल कोटे में सीटों को बढ़ाया जा रहा है. 


रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, कैफियत, काशी विश्वनाथ समेत मुंबई रूट की कुशीनगर, पुष्पक, अवध एक्सप्रेस आदि में सीटों की संख्या बढ़ेंगी. इस बाबत जल्द ही उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडलों को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.


कितनी चल रही वेटिंग
मुंबई से लखनऊ आने वाली एलटीटी-गोरखपुर स्पेशल में स्लीपर और एसी बोगियों में 159 तक, मुंबई-गोरखपुर स्पेशल में 149 तक, एलटीटी-गोरखपुर स्पेशल में 102 , पुष्पक एक्सप्रेस में 130 तक, पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में 95, कुशीनगर एक्सप्रेस में 47 तक वेटिंग चल रही है.


लखनऊ को मिलने जा रही एक और वंदे भारत, यह रहने वाला है डेस्टिनेशन...