लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड की साल 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है. यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने बीते दिन गुरुवार को तारीख की घोषणा कर दी. परीक्षा 20 जुलाई को होगी. हाईस्कूल की परीक्षा सुबह के आठ से 11.15 बजे और इंटरमीडिएट की दोपहर के दो से शाम 5.15 बजे तक की पाली में होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

और पढ़ें- CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट का इंतजार होगा खत्म, तारीख की जल्द होगी घोषित


वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी
परीक्षा में 44,357 परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं. जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक तय परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन कवाएंगे. बोर्ड सचिव द्वारा जानकारी दी गई है कि परीक्षा केंद्र के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल या कोई और इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है. केंद्रों पर वायस रिकार्डर वाले सीसीटीवी कैमरे के साथ ही राउटर परीक्षा के दौरान क्रियाशील रखे जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. प्रश्नपत्रों के रखरखाव की व्यवस्था परीक्षा केंद्रों पर मुख्य परीक्षा की तरह ही तय स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा. प्रश्नपत्रों को डबल लाक युक्त अलमारी में रखा जाएगा. स्ट्रांग रूम की भी वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी से देख रेख की जाएगी.


परीक्षक की नियुक्ति
केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक के साथ ही स्टैटिक मजिस्ट्रेट के सामने सीसीटीवी की निगरानी में प्रश्नपत्रों के पैकेटों को खोले जाने के निर्देश हैं और प्रश्नपत्रों को कैमरे की निगरानी में वितरित किया जाएगा. यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए जो भी तय प्रयोगात्मक परीक्षकों की लिस्ट मुख्य परीक्षा के लिए तैयार किया गया है उसी से परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे.


इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा 
प्रधानाचार्य हाईस्कूल में इंटर्नल मार्किंमग के विषयवार अंकों की लिस्ट को और इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा के प्राप्तांकों से जुड़े ओएमआर शीट 19 जुलाई तक अनिवार्य रूप से परीक्षकगण क्षेत्रीय कार्यालयों में उपलब्ध करा लिए जाएंगे. जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजकीय या फिर अथवा एडेड विद्यालय में प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र को निर्धारित करने वाले हैं.