UP BY Election 2024: समाजवादी पार्टी (सपा) ने पश्चिमी यूपी की मीरापुर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद मीरापुर सीट पर सपा ने सुम्बुल राणा को उम्मीदवार बनाया है.  इससे पहले, सपा ने छह अन्य सीटों पर भी अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित किए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरुवार देर शाम, सपा ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने सातवें उम्मीदवार के नाम की घोषणा दूसरी सूची के रूप में की. 


कौन हैं सुम्बुल राणा
सुम्बुल राणा बहुजन समाज पार्टी के कॉर्डिनेटर मुनकाद अली की बेटी हैं और सपा के पूर्व  सांसद कादिर राणा की बहू हैं. बता दें कि सुम्बुल राणा पहली बार चुनाव लड़ रही है. 


इससे पहले, पहली सूची में पार्टी ने छह उम्मीदवारों का ऐलान किया था.  9 अक्टूबर को समाजवादी पार्टी (सपा) ने छह विधानसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की थी. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने करहल सीट से अपने भतीजे और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है. कानपुर की सीसामऊ सीट से इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया गया है. 


अयोध्या की मिल्कीपुर सीट से सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है. अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा को टिकट दिया गया है. प्रयागराज की फूलपुर सीट से मुज्तबा सिद्दीकी को चुनावी मैदान में उतारा गया है. वहीं, मिर्जापुर की मझवां सीट से अनुप्रिया पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ चुके रमेश बिंद की बेटी ज्योति बिंद को उम्मीदवार बनाया गया है. 


हालांकि, अब तक गाजियाबाद और खैर विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है. ये दोनों सीटें कांग्रेस द्वारा इंडिया गठबंधन के तहत सपा से मांगी जा रही हैं, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि गठबंधन में किन सीटों पर कांग्रेस का अधिकार रहेगा.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Politics Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: सपा-कांग्रेस में बन गई बात, यूपी उपचुनाव में कांग्रेस को ये दो सीटें देने को तैयार अखिलेश यादव!