Lucknow News: दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य की महिलाओं और युवाओं के बाद बाढ़ प्रभावित किसानों को सौगात दी है. जिसके तहत योगी सरकार ने राज्य में बाढ़ की वजह से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की है. इसके लिए सरकार ने अब तक 164 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया है. सरकार की तरफ से यह मुआवजा राज्य के 75 जिलों में से 34 जिलों के तकरीबन 3 लाख किसानों को मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युवा और महिलाओं की पहले की मदद
किसानों की मदद करने से पहले ही राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए फेलोशिप और महिलाओं के लिए उज्जवला योजना रे तहत मदद दी जा चुकी है. इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए योगी सरकार ने राज्य में बाढ़ के कारण हुए फसलों के नुकसान की भरपाई की है. इसके लिए मानसून से अब तक 34 जिलों के तकरीबन 3 लाख किसानों को 164 करोड़ रुपये की मुआवजा दिया जा चुका है. प्रदेश में सबसे ज्यादा मुआवजा लखीमपुर खीरी जिले के किसानों को मिला है. सरकार की तरफ से यहां के 1.10 लाख से ज्यादा किसानों को तकरीबन 70 करोड़ से अधिक रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है. 


राहत आयुक्त ने बताया
यूपी सरकार में राहत आयुक्त के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस साल राज्य में बाढ़ से 3,71,370 किसानों की फसल प्रभावित हुईं थी. इसकी तुलना में सरकार की तरफ से अब तक 3,12,866 किसानों को 163.151 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है. जिलेवार बात करें तो सबसे ज्यादा लखीमपुर खीरी के किसानों को मुआवजा मिला है. आंकड़ों के अनुसार लखीमपुर खीरी के 1,10,990 किसानों की फसल बाढ़ के कारण खराब हुईं थी. जिसमें से अब तक 1,10,105 किसानों को तकरीबन 70.88 करोड़ का मुआवजा दिया जा चुका है. इसी तरह ललितपुर के किसानों को 21.9 करोड़ और सिद्धार्थनगर के किसानों 15.41 करोड़ का मुआवजा दिया जा चुका है.


इन जिलों में रहा है बाढ़ का प्रकोप
उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बस्ती, बुलंदशहर, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कुशीनगर, मऊ, मीरजापुर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सीतापुर और वाराणसी जिलों में बाढ़ का प्रकोप किसानों को झेलना पड़ा था. 


यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री आवास योजना की लॉटरी का इंतजार खत्म, 9000 आवेदकों को जल्द मिलेगा अपना घर


यह भी पढ़ें - राशन के बाद महिलाओं को योगी सरकार देने जा रही ये गिफ्ट, 1.85 करोड़ को दिवाली तोहफा


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!