चीन पर मोदी सरकार का 'अग्नि प्रहार', अचानक दे दिया बड़ा झटका, आखिर क्यों उठाया ये कदम?
Advertisement
trendingNow12471310

चीन पर मोदी सरकार का 'अग्नि प्रहार', अचानक दे दिया बड़ा झटका, आखिर क्यों उठाया ये कदम?

India China Import Export: सरकार की ओर से जारी सर्कुलर में आगे कहा गया है कि पॉकेट लाइटर, गैस से चलने वाले लाइटर, रिफिल न किए जाने वाले या रिफिल किए जाने वाले लाइटर (सिगरेट लाइटर) के पुर्जों का आयात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है. 

चीन पर मोदी सरकार का 'अग्नि प्रहार', अचानक दे दिया बड़ा झटका, आखिर क्यों उठाया ये कदम?

India China Relation: भारत सरकार ने पॉकेट लाइटर के आयात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. सरकार का यह कदम घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और चीन से आने वाली खेप पर निर्भरता कम करने में मदद करेगा.

रविवार को विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है, "पॉकेट लाइटर, गैस से चलने वाले लाइटर, रिफिल न किए जाने वाले या रिफिल किए जाने वाले लाइटर (सिगरेट लाइटर) के पुर्जों का आयात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित है." 

20 रुपये से कम कीमत वाले लाइटर पहले से ही प्रतिबंधित

सरकार 20 रुपये से कम कीमत वाले सिगरेट लाइटर के आयात पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है. सरकार ने घटिया सामान के आयात को रोकने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल आग पैदा करने वाले लाइटर के लिए अनिवार्य गुणवत्ता मानक जारी किए थे. चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान लाइटर पुर्जों का आयात 38 लाख अमेरिकी डॉलर रहा था. 

52 उपग्रहों की मदद से चीन, पाकिस्तान पर नजर रखेगा भारत

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने अंतरिक्ष-आधारित निगरानी (एसबीएस) मिशन के तीसरे चरण को मंजूरी प्रदान कर दी है. यह निर्णय निचली पृथ्वी और भूस्थैतिक कक्षाओं में 52 निगरानी उपग्रहों के प्रक्षेपण का मार्ग प्रशस्त करेगा. मोदी सरकार के इस कदम से चीन और पाकिस्तान जैसे विरोधियों की रातों की नींद उड़ने वाली है क्योंकि उपग्रह समूह के पूरी तरह सक्रिय होने के बाद दोनों पड़ोसियों पर लगातार निगरानी रखी जाएगी.

(इनपुट- एजेंसी)

Trending news