DA Hike, लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 20 लाख राज्‍य कर्मचारियों की आस यूपी की योगी सरकार से बढ़ गई है. दिवाली के मौके पर कर्मचारी उम्‍मीद भरी नजरों से सरकरा की ओर देख रहे हैं. दरअसल, दिवाली 31 अक्‍टूबर को इस साल मनाई जाएगी. ऐसे में सरकारी कर्मचारी आस लगाए हुए हैं कि यूपी सरकार उनको दिवाली से पहले ही वेतन देगी और बोनस की सौगात भी देगी. कर्मचारियों ने कहा कि अगर दिवाली से पहले सैलरी और बोनस मिले तो त्‍योहार और अच्छा बीतेगा. आपको बता दें कि राज्‍य कर्मचारियों को बोनस के तौर पर करीब सात हजार रुपये की राशी दी जाती है. हालांकि इससे यूपी सरकार पर 1025 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते का भुगतान 
ध्यान देने वाली बात है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के लगभग 20 लाख कर्मचारियों व 8 लाख पेंशनरों के लिए खुशखबरी आई थी कि इनके महंगाई भत्ता को  दीपावली से पहले बढ़ाने की तैयारी हो रही है. इन कर्मचारियों को दीपावली से पहले ही महंगाई भत्ता मिलेगा. जिसमें 4% की बढ़ोतरी की जाएगी. जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा और अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए तो बोनस देने की भी तैयारी की जा रही है. उत्तर प्रदेश कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरि किशोर तिवारी ने इस संबंध में कहा था कि परंपरा रही है कि हर दीपावली महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है और बोनस की घोषणा भी की जाती है. जैसे कि हमारी बातचीत सरकार से चल रही है और निकट भविष्य में बढ़ोतरी को जारी की जाएगी. 


कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली की सौगात
यूपी के कर्मचारियों की आस तब और बढ़ जाती है जब केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया जाता है. दरअसल, केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के साथ ही पेंशनभोगियों को दिवाली की सौगात देने की तैयारी की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज यानी बुधवार को अपनी बैठक में महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में ती प्रतिशत की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी. 


भत्ता मूल वेतन के 50% से बढ़ाकर 53% 
कर्मचारी यूनियनों के हवाले से सामने आई एक रिपोर्ट के एक सप्ताह बाद यह सूचना सामने आई जिसमें ये कहा गया था कि केंद्रीय मंत्रिमंडल महंगाई भत्ते के साथ ही महंगाई राहत में 3% के इजाफे की घोषणा करने वाला है. वैसे 9 अक्टूबर को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद से महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी की उम्मीदे लगाई जाने लगी थी. रिपोर्ट है कि इस नवीनतम वृद्धि के अंतर्गत महंगाई भत्ता मूल वेतन के 50% से बढ़ाकर 53% कर दिया जाएगा. यह इजाफा जुलाई 2024 से लागू कर दिया जाएगा. महंगाई भत्ते के साथ ही महंगाई राहत में अर्धवार्षिक संशोधन का असर करीब एक करोड़ कर्मचारियों व पेंशनभोगियों पर होने वाला है.


और पढ़ें- Gorakhpur News: ट्रेनों की देरी से जल्द मिलेगा छुटकारा, गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन मंजूर 


और पढ़ें- UP DA Hike and Bonus: यूपी में दिवाली से लाखों कर्मचारियों को तोहफा, योगी सरकार महंगाई भत्ता और बोनस से भर देगी खाते