Gorakhpur News: ट्रेनों की देरी से जल्द मिलेगा छुटकारा, गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन मंजूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2437886

Gorakhpur News: ट्रेनों की देरी से जल्द मिलेगा छुटकारा, गोरखपुर और लखनऊ के बीच चौथी लाइन मंजूर

Indian Railways Development: गोरखपुर से लखनऊ के बीच रेलवे बोर्ड ने एक सेक्शन में चौथी लाइन के सर्वे को मंजूर कर दिया है.गोण्डा से बुढ़वल तक 61 किलोमीटीर लाइन का सर्वे शुरू हो चुका है.

Lucknow Gorakhpur Railway Line

गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे ने चौथी लाइन की दिशा में आगे बढ़ने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. दरअसल, छपरा से बाराबंकी के बीच अभी तीसरी लाइन बिछाने के काम के दौरान ही पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा चौथी लाइन की दिशा में पहल कर दी गई है. गोरखपुर से लखनऊ के मध्य एक सेक्शन में रेलवे बोर्ड ने चौथी लाइन के सर्वे को स्वीकार कर लिया है. वहीं गोण्डा से बुढ़वल तक की लाइन के लिए सर्वे शुरू हो चुका है जोकि यह लाइन 61 किलोमीटीर है (Lucknow to Gorakhpur Route). 

चौथी लाइन का काम शुरू कर दिया जाएगा
सर्वे पूरा होते ही रिपोर्ट निर्माण विभाग को एजेंसी के द्वारा सौंप दी जाएगी जिसके आधार पर डीपीआर बनाई जाएगी और फिर जायजा लेकर प्रोजेक्ट को जरूरी वित्तीय मंजूरी दी जाएगी तब जाकर चौथी लाइन का काम शुरू कर दिया जाएगा. चौथी लाइन बनने के बाद ज्यादा ट्रेनें चलाई जा सकेंगी, इससे संचलन पहले से सुविधाजनक होने की भी उम्मीद है. 

ट्रेनों के लेट होने की समस्या हो सकेगी दूर 
वहीं थर्ड लाइन के बनने से कई दिक्कतें दूर हो जाएंगे. जैसे कि ट्रेनों की स्पीड पहले से बढ़ेगी और ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी. अभी लाइन की क्षमता से अधिक यानी डेढ़ गुनी अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं जिससे हर एक ट्रेनों को समय पर रास्ता नहीं मिलता. ट्रेनों के लेट होने का यह एक बड़ा कारण है. इतना ही नहीं जो प्रस्तावित नई ट्रेनें हैं उनका भी संचालन नहीं हो पा रहा है. 

11 किमी थर्ड लाइन बिछाकर हो चुका है ट्रायल
छपरा से गोरखपुर होकर बाराबंकी तक थर्ड लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है. तेजी से इस रूट पर का हो रहा है, रूट के कुछ स्टेशनों के बीच लाइन बिछने भी लगी हैं. वहीं पूरे कैंट से कुसम्ही तक 11 किमी थर्ड लाइन बिछा दिए गए और इसका ट्रायल भी किया गया. वहीं गोण्डा-बुढ़वल के बीच जो काम चल रहा है उसमें में तेजी लाई गई, तीसरी लाइन बिछाने का यहां काम जारी है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दो साल में इस काम को पूरा कर लिया जाएगा.

और पढ़ें- गोरखपुर से अलीगढ़ तक यूपी के इन 5 जिलों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, फौरन चेक कर लीजिए रूट

और पढ़ें- यूपी में दोगुना महंगा होगा बिजली कनेक्शन, जानें हर किलोवाट की कितनी चुकानी होगी कीमत

Trending news