UP Scholarship: उत्तर प्रदेश सरकार में कई कारणों से स्कॉलरशिप  पाने से वंचित पिछले शैक्षिक सत्र 2023-24 के विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत देते हुए छात्रवृत्ति पाने से वंचित किया है. इनमें से बहुत से विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं. तकनीकी बाधाओं के कारण कुछ विद्यार्थी छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे है. सरकार ने इन विद्यार्थियों के लिए पोर्टल भी खोल दिया है. 15 जुलाई से 24 जुलाई तक, विद्यार्थी ऑनलाइन पोर्टल https://scholarship.up.gov.in/ पर आवेदन कर सकेंगे या फिर अपनी कमियों में सुधार कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितनों को मिलेगा लाभ
कैबिनेट ने समाज कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव पर पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्ष्ता में मुहर लगाई थी. अब विभाग ने इसका अधिनियम जारी किया है. 9100 सामान्य वर्ग के विद्यार्थी, 25,479 ओबीसी विद्यार्थी, और 3214 अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को समाज कल्याण विभाग से इस योजना का लाभ मिलेगा. इसमें लगभग 87 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 


30 अगस्त तक मिलेगा खाता
विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी थी, लेकिन डीएलएड और राज्य मेडिकल फैकल्टी ने पैरामेडिकल परीक्षाओं के परिणामों को देर से जारी किया, इसलिए वे अगले सेमेस्टर के लिए समय से पहले आवेदन नहीं कर पाए. सरकार ने उनके हित को देखते हुए उन्हें यह मौका फिर से दिया है. विद्यार्थियों को 30 अगस्त तक छात्रवृत्ति खाता मिलेगा.


ये भी पढ़े- प्रयागराज से गाजियाबाद तक पीपीएस अफसरों के तबादले, 2 तेजतर्रार अधिकारियों को मिली कुंभ मेला सुरक्षा की कमान