Mathura News: यूपी के शहरों के जाम से मुक्ति मिल सके इसके लिए अब 9 शहरों में बाईपास और रिंग रोड के निर्माण का काम शुरू होने जा रहा है. मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसी क चलते वहां कोसी बाईपास मार्ग का निर्माण किया जाएगा. जिसकी लागत 11 करोड़ रुपय होगी. 9 शहरों में बाईपास बनाने में कुल लागत 671 करोड़ लगेगी. कोसी बाईपास मार्ग की लंबाई 1.9 किमी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैनपुरी- एटा बाईपास
मैनपुरी और एटा के लिए भी भारी-भरकम राशि दी गई है. मैनपुरी शहर में दक्षिणी बाईपास (Mainpuri Etah Bypass) चार लेन का निर्माण किया जाएगा. इस बाईपास की लंबाई 20 किमी है और निर्माण पर लागत 184.24 करोड़ रुपये आएगी. एटा में छिछैना तक बाईपास के नवनिर्माण पर 162.13 करोड़ खर्च किए जाएंगे. इस परियोजना की लंबाई 26.250 किमी है.


शाहजहांपुर और कुशीनगर बाईपास 
शाहजहांपुर में बहादुरपुरा से बहादुरगंज (Shahhanahnpur Kushinagar Bypass) तक 5.30 किमी लंबी इनर रिंग रोड बनाई जाएगी. इसके लिए पीडब्ल्यूडी को 52.73 करोड़ रुपये दिए गए हैं. कुशीनगर के मिश्रौली में बाईपास के चौड़ीकरण के लिए 42 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं. इस परियोजना की कुल लंबाई 8.40 किमी है.


जालौन बाईपास
जालौन में उरई कोंच मार्ग पर बाईपास (Jalaun Bypass) का निर्माण निर्माण कराया जाएगा. 5.5 किमी लंबी इस परियोजना पर 25 करोड़ खर्च होंगे. औरेया में मधुपुर कैनाल पटरी मार्ग को बाईपास के रूप में विकसित किया जाएगा. 11 किमी लंबे इस हिस्से पर बाईपास निर्माण के लिए 53.56 करोड़ रुपये मिलेंगे.


बिजनौर में मुरादाबाद-देहरादून मार्ग पर बाईपास
इसी तरह से बिजनौर में मुरादाबाद-देहरादून मार्ग (Moradabad Dehradun Highway) पर बाईपास के निर्माण के लिए 65.54 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसकी कुल लंबाई 9 किमी है. बिजनौर में ही चिड़ियापुर समीपुर नहर सेवा मार्ग को चौड़ा करने पर 49.65 करोड़ रुपये का व्यय किया जाएगा, ताकि 9.70 किमी लंबे मार्ग पर यातायात सुगम हो सके.


सिद्धार्थनगर में भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा
इसी तरह से सिद्धार्थनगर में भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 4 लेन बाईपास का निर्माण होगा. 1.7 किमी लंबे इस बाईपास के निर्माण पर 24.95 करोड़ की लागत आएगी.


ये भी पढ़े- UP Weather Update: लखनऊ, वाराणसी समेत 39 जिलों में होगी बारिश, सावन की रिमझिम फुहार पर मौसम विभाग का अलर्ट