UP Weather Update: लखनऊ, वाराणसी समेत 39 जिलों में होगी बारिश, सावन की रिमझिम फुहार पर मौसम विभाग का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2378357

UP Weather Update: लखनऊ, वाराणसी समेत 39 जिलों में होगी बारिश, सावन की रिमझिम फुहार पर मौसम विभाग का अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Forecast 12 August 2024:  सावन की रिमझिम बारिश का इंतजार खत्म हो गई है. रविवार को कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में इन दिनों ठीकठाक बारिश हो रही है. जिससे उमस से बहुत हद तक लोगों को राहत मिली है. आगामी दिनों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

UP Weather Today

UP Weather Today, लखनऊ:  जहां एक ओर पहाड़ से मैदान तक मॉनसून ने कोहराम मचा रखा है. वहीं दूसरी ओर कई जगहों पर बारिश के बाद मौसम सुहाना बना हुआ है. यानी आप कह सकते हैं बारिश से कहीं आफत तो कहीं राहत है. अगर देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की बात करें तो यहां शनिवार को कई जिलों में लगभग पूरे दिन रूक-रूक कर बारिश हुई. जिससे कई जिलों में मौसम सुहाना हो गया है. हालांकि कई जगहों पर जलभराव और बिजली कटौती की समस्या भी हुई है. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को पश्चिमी यूपी के कई जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए हैं. इसके साथ ही पूर्वी यूपी में लगभग सभी जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दोनों ही हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी उम्मीद है. 

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो 11 अगस्त यानी की आज चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर और आजमगढ़ जिले में भारी बारिश होने की उम्मीद है. इसके साथ ही हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर और गाजियाबाद में भारी बारिश होने की संभावना है. 

यहां भी होगी तेज बारिश
इसके अलावा हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ, कासगंज, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं और आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 12 अगस्त को पश्चिमी यूपी के कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी यूपी में कई हिस्सों में बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. 

बारिश बाढ़ और सैलाब का कहर
आपको बता दें, बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश के कई जिलों की सड़के तालाब में तब्दील हो गई है. कई जगहों पर गंगा और सरयू लोगों को डराने लगी है. बाराबंकी में सरयू खतरे के निशान के करीब है. इसके अलावा वाराणसी, प्रयागराज समेत कई जिलों में लोग डरने लगे हैं. इन जिलों में गंगा ने विकराल रूप धारण किया हुआ है. जिसके चलते लोगों को नदी किनारे जाने से मना किया जा रहा है. साथ ही लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील भी की जा रही है.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें

Trending news