Lucknow : उत्तर प्रदेश ने हेल्थ सेक्टर में एक और कीर्तिमान स्थापित किया है. उत्तर प्रदेश ने 10 करोड़ आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) आईडी बना कर पूरा देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं यूपी की तुलना में 5 करोड़ से कम आभा आईडी बनाने वाला महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर आया है. इतनी ज्यादा संख्या में आभा आईडी बनाने वाला यूपी भारत का पहला राज्य बन चुका है. वहीं दूसरे स्थान पर आए महाराष्ट्र ने  4.98 करोड़ आभा आईडी बनाई हैं.  गुजरात  4.48 करोड़ आभा आईडी बनाकर तीसरे नंबर पर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश ने हाल ही में आभा आधारित ओपीडी रजिस्ट्रेशन में 80 लाख के आंकड़े को पार कर एक नया रिकॉर्ड बनाया था. इन दोनों उपलब्धियों में सीएम योगी के द्वारा प्रदेश में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के प्रति लोगों में जागरूकता और सक्रिय भागीदारी के लिए प्रभावी प्रयासों का नतीजा है.


आपको बता दें कि आयुष्मान भारत हेल्थ अकांउट (आभा) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की एक पहल है. यह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शुरू किया गया एक तरह का बचत खाता है. इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं.


ज्ञात हो आभा आईडी नागरिक के आधार एवं उनके मोबाइल नम्बर से जुड़ी एक अद्वितीय 14 अंकों की पहचान संख्या है. इसमे उनकी हेल्थ हिस्ट्री, परामर्श विवरण, मेडिकल रिकॉर्ड के साथ सभी नुस्खे शामिल हैं.