UPEIDA Expressway Toll Tax: लखनऊ: एक्सप्रेस वे पर सफर करना अब जल्दी ही महंगा पड़ने वाला है. दरअसल, नए वित्त वर्ष से ही एक्सप्रेस वे पर सफर करना महंगा होगा. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे हो या बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे या फिर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इन सभी के टोल रेट में चेंजेज लाए जाने से पहले पूरे वर्ष की गणना व खर्च का पूरा पूरा आंकलन किया जाएगा. इस काम के लिए एक्सपर्ट को चुना जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछली वृद्धि को देखकर सभी एक्सप्रेस वे के टोल रेट में बदलाव करते हुए पांच से 10 फीसदी के बीच बढ़ोत्तरी की जा सकती है. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे को भी इस दायरे में रखा गया है. एक्सप्रेस वे पर टोल रेट वसूलने का अधिकार यूपी एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (UPEIDA) के पास है. टोल की दरों में बढ़ोतरी का अधिकार भी प्राधिकरण के पास ही है. 


नए वित्त वर्ष 24-25 की बात करें तो इसमें टोल दरों की समीक्षा के लिए एक सलाहकार कंपनी को प्राधिकरण चुनेगा. जो टोल दरों में वृद्धि के संबंध रिपोर्ट जारी कर देगी. टोल की नई दरें थोक व महंगाई दर के आधार पर ही निर्धारित की जाएगी. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के टोल दरें टोल प्लाजा किस जगह पर स्थिति है, टोल प्लाजा के बीच कितनी दूरी है और लागत कितनी लगी है इसके आधार पर टोल का निर्धारण सलाहकार के द्वारा किया जाएगा.


और पढ़ें- UP Police Recruitment: 60 हजार सिपाही भर्ती में सॉल्वर गैंग की सेंधमारी रोकने की तैयारी सख्त, फर्जी फोटो रखने वालों की खैर नहीं