नितिन श्रीवास्तव/ बाराबंकी :  यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा आज से शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल में 60 हजार पदों के लिए 48 लाख युवाओं ने आवेदन किया है. परीक्षा के लिए पूरे जनपद को कुल 8 सेक्टर में बांटकर 29 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी. बाराबंकी के जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने परीक्षार्थियों से अपील करते हुए कहा कि समय से प्रवेश लें. जिससे एग्जाम में शामिल होने में उन्हें कोई समस्या न हो. फिलहाल परीक्षा केन्द्र में पूरी तैयारी कर ली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे 


बाराबंकी में टिकैतनगर कोतवाली क्षेत्र में स्थित ग्राम अगानपुर की रहने वाली परीक्षार्थी  ने बताया कि उन्हें भी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा देनी है. परीक्षा से संबंधित जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक दो शिफ्ट में परिक्षा होगी. पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे पहली पाली की परीक्षा संपन्‍न हो गई है. दूसरी शाम 3 बजे से 5 बजे तक होगी. परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. क्योंकि उसके बाद गेट बंद कर दिए जाएंगे. परीक्षा केंद्र में प्रवेश आंखों की स्कैनिंग के बाद ही मिलेगा. इसलिए  केंद्र पर परीक्षार्थी को दो घंटे पहले पहुंचने की सलाह दी गई है.


एडमिट कार्ड के साथ ये डॉक्यूमेंट अनिवार्य


एडमिट कार्ड के अलावा दो रंगीन फोटो और आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी जैसे वैलिड पहचान पत्र साथ लेकर जाना है. इसके अलावा मोबाइल, स्मार्ट वॉच या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर नहीं जा सकते है. कैलकुलेटर, हेल्थ बैंड, ब्लूटूथ, कॉपी, किताब, घड़ी, ईयरफोन, पर्स, टोपी, जूलरी, फैशनेबल चश्मा और खाने की चीजें भी लेकर नहीं जा सकते है.


डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि सभी अधिकारियों के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करके व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं. केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा, फ्लेस्टिंग, परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी इन सब के लिए मैनपावर व्यवस्था की गई है. साथ ही परीक्षा केंद्रों के आसपास संदिग्ध वाहनों पर भी नजर रखी जाएगी. परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर नही जाना है.