लखनऊ: आगामी त्यौहारों दुर्गा पूजा महानवमी दशहरा को देखते हुए पुलिस मुख्यालय से आदेश जारी किए गए हैं. दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर निर्देश दिया गया हैं कि योजनाबद्ध तरीके से पुलिस प्रबंध किया जाए. जारी एडवाइजरी में जुलूस, रावण दहन से लेकर सोशल मीडिया को लेकर भी आदेश दिए गए हैं. जुलूस में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए बॉक्स फॉर्मेट में पुलिस प्रबंध किया जाए ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे. महानवमी के दौरान मंदिरों में महिलाओं बच्चियों की अत्यधिक भीड़ को देखते हुए जगह-जगह पर पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रावण दहन स्थलों पर अग्निशमन व्यवस्था 
मुख्यालय से आदेश जारी किया गया कि मंदिरों के आसपास एंटी रोमियो स्क्वाड को सक्रिय किया जाए. विसर्जन स्थल पर मजिस्ट्रेट या पुलिस अधिकारी तैनात रहे. मूर्ति विसर्जन के समय खातों पर बैरिकेडिंग के साथ ही स्थानीय गोताखोर जल पुलिस बाढ़ राहत PAC की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. घाटों पर उचित प्रकाश की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही रावण दहन स्थलों पर अग्निशमन व्यवस्था की जाएगी. रामलीला स्थान पर समितियां से भी इस संबंध में बात की जाएगी. 


चेकिंग अभियान चलाया जाएगा
रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन से लेकर बाजरों शॉपिंग मॉल भीड़ वाली जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. धार्मिक स्थलों के पास पोस्टर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही धर्म गुरुओं के साथ वार्ता करने के लिए कहा गया ताकि उनके सुझाव पर अमल किया जाए. किसी नये मार्ग से कोई जुलूस नहीं निकाले जाने का आदेश भी जारी किया गया है.


भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्ट पर होगी कार्रवाई 
दुर्गा पूजा को लेकर पुख्ता व्यवस्था किए जाने को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. जिन आयोजन स्थलों पर विवाद हुआ है वहां की स्थितियां जानी जानने के लिए भी कहा गया है. लोकल इंटेलिजेंस यूनिट को अलर्ट पर रखने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की राउंड द क्लॉक मॉनिटरिंग करने के निर्देश जारी किया गया है. फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर व व्हाट्सएप पर भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए है. फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर व व्हाट्सएप पर सख्ती से नजर रखी जाएगी.


और पढ़ें- करवा चौथ का चांद आपके शहर में कब निकलेगा, जानें कानपुर-लखनऊ से नोएडा-गाजियाबाद, गोरखपुर का मून टाइम 


और पढ़ें- Navratri 8th Day 2024: महागौरी को समर्पित होता है नवरात्रि का आठवां दिन, ये रहा शुभ मुहूर्त, मंत्र और भोग