UP Teacher Transfer: यूपी में शिक्षकों को म्‍यूचुअल ट्रांसफर के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. सत्र का समापन होने में कुछ ही महीने बचे हैं और अभी तक म्‍यूचुअल ट्रांसफर के लिए पोर्टल तक नहीं खुला. ऐसे में दिवाली पर म्‍यूचुअल ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों को मायूसी हाथ लगी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है सरकार में ट्रांसफर व्‍यवस्‍था 
दरअसल, पिछले साल अंत:जनपदीय म्‍यूचुअल ट्रांसफर के लिए इसी महीने पोर्टल खोला गया था. शिक्षकों के आवेदन के बाद जनवरी 2024 में करीब 20 हजार शिक्षकों को ट्रांसफर कर दिया गया था. ऐसे में इस साल भी शिक्षक दिवाली का इंतजार कर रहे थे कि सरकार उन्‍हें म्‍यूचुअल ट्रांसफर की सौगात दे सकती है. सत्र के समापन में कुछ ही महीने बचे हैं. ऐसे में अभी तक सरकार की ओर से म्‍यूचुअल ट्रांसफर को लेकर पोर्टल नहीं खोला गया है. 


ट्रांसफर पोर्टल खोलने की मांग तेज 
बता दें कि योगी सरकार ने एक शैक्षिक सत्र में दो बार म्‍यूचुअल यानी पारस्‍परिक तबादले के आदेश दिए थे. पिछले साल ग्रीष्मावकाश में शुरू की गई ट्रांसफर प्रक्रिया ठंडियों की छुट्टियों में स्‍थानांतरण प्रक्रिया पूरी हो सकी थी. ऐसे में शीत अवकाश में होने वाले तबादले के लिए अब तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है. इसके चलते शीत अवकाश में स्थानांतरण प्रक्रिया के लटकने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में स्थानांतरण होने पर विद्यालीय शिक्षा व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका व्यक्त की गई थी जो उचित भी था. 


रोजाना 60 से 70 किलोमीटर की दूरी तय कर स्‍कूल जा रहे शिक्षक 
शासन के आदेश में कहा गया था कि शैक्षिक सत्र के दौरान ऑनलाइन आवेदन कभी भी किए जाने का प्रावधान किया गया है लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है. शीत अवकाश में तबादले के लिए 2024-25 में अब तक पोर्टल खोला नहीं गया है. बाकी बचे पांच महीने में सरकार को दो बार ट्रांसफर प्रक्रिया पूरी करनी है. शिक्षकों ने सरकार से जल्‍द ट्रांसफर पोर्टल खोलने की मांग की है. उनका कहना है कि बेसिक शिक्षा विभाग के बहुत से शिक्षक रोजाना 60 से 70 किलोमीटर की दूरी तय कर स्कूल जा रहे हैं. 



यह भी पढ़ें : Free Gas Cylinder: यूपी में लाखों महिलाओं को दिवाली पर नहीं मिल पाएगा फ्री एलपीजी सिलेंडर, एक छोटी सी गलती पड़ी भारी


यह भी पढ़ें : दिवाली-छठ का मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे ने तत्काल कोटे में किया बंपर इजाफा