Weather Forecast 31 July 2024 Lucknow: बारिश का इंतजार लंबा होता जा रहा है. कमजोर मॉनसून के कारण राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश का इंतजार लोगों को है. सोमवार-मंगलवार को बादलों की आवाजाही दिखी पर कुछ जगहों पर ही छिटपुट बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग रोजाना बारिश का पूर्वानुमान जारी करता है लेकिन बारिश होने का नाम ही नहीं ले रही है. उमस भरी गर्मी से लोग परेशान दिख रहे हैं. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बुधवार को भी छिटपुट बारिश का दौर जारी रहेगा. 31 जुलाई से मॉनसून फिर से एक्टिव हो सकता है, जिसकी वजह से प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है.भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने राजधानी दिल्ली के अगल-अलग इलाकों में 31 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक यूपी के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून एक्टिव होगा. जिसके अनुसार 2 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना  है. मौसम विभाग के मुताबिक  उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के साथ गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.


यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले चार से पांच दिनों तक यूपी के वाराणसी, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनबद्र, बलिया, गाजीपुर, भदोही, अयोध्या,  ललितपुर, प्रयागराज, गोंडा, नोएडा, मेरठ,गोरखपुर, कुशीनगर और आसपास के इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.



मौसम विभाग की भविष्यवाणी
अब मौसम विभाग की भविष्यवाणी कुछ राहत देने वाली है.  प्रदेश में पिछले दो सप्ताह से जारी उमस भरी गर्मी से अब अगले कुछ दिन राहत मिलने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से मिले अपडेट के मुताबिक यूपी में मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है. मंगलवार को तराई समेत पूर्वी और दक्षिणी यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली.  बुधवार से अगले कुछ दिन पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. यूपी में कुछ जगहों पर बारिश-बाढ़ से लोगों का हाल बुरा है.


कैसा रहा पिछले 24 घंटे का तापमान?
पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी यूपी में सामान्य रहा. कुछ जहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ छींटे पड़े. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया.


 UP Rain Alert: बांदा, चित्रकूट समेत इन जिलों में खुलकर बरसेंगे बादल, बारिश के बाद भी उमस और गर्मी से हाल बेहाल