UP Rain Alert: बांदा, चित्रकूट समेत इन जिलों में खुलकर बरसेंगे बादल, बारिश के बाद भी उमस और गर्मी से हाल बेहाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2359273

UP Rain Alert: बांदा, चित्रकूट समेत इन जिलों में खुलकर बरसेंगे बादल, बारिश के बाद भी उमस और गर्मी से हाल बेहाल

UP Monsoon Rain: यूपी में कई जगहों पर बारिश और बाढ़ से हाल बेहाल है तो कई स्थानों पर बारिश के बाद भी उमस से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने बताया की अगले हफ्ते खूब बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिन तक यूपी के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून एक्टिव होगा.

UP Weather Update 30 July

Weather Forecast 30 July 2024 Lucknow: बारिश हो भी रही है और उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. सुबह की शुरुआत ही गर्मी के साथ हो रही है. यूपी में कई जगहों पर बारिश हो रही है पर हालात जस के तस हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बारिश नहीं हो रही है. तापमान में सामान्य गिरावट है. यूपी में एक बार फिर मॉनसून के एक्टिव होने के बाद कई जिलों में दो दिनों तक झमाझम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. सोमवार को भी कई जगहों पर  झमाझम बारिश हुई जबकि कुछ इलाकों में बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चलीं. दिल्ली-एनसीआर में शाम को उमस ने खूब परेशान किया. मौसम विभाग के मुताबिक आज कई जगहों पर बरसात हो सकती है.

यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिन तक यूपी के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून एक्टिव होगा. जिसके अनुसार 2 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना  है. मौसम विभाग के मुताबिक  उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज बारिश हो सकती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश के साथ गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.

अगले हफ्ते बारिश के आसार
मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून एक्टिव होने के बाद लखनऊ समेत यूपी के 42 जिलों में आने वाले हफ्ते में भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 30 से 1 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. यूपी के कई जिलों में भी बारिश की संभावना जताई गई है.

राजधानी में कब मिलेगी राहत
राजधानी लखनऊ के लोगों को मंगलवार से गर्मी से राहत के आसार हैं.  मौसम विभाग के अनुसार बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है. प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है.  इस बीच जुलाई में रात का तापमान भी तीन डिग्री तक रहने से लोग परेशान रहे. इस बार जुलाई में तापमान 30 डिग्री तक पहुंच चुका है.

अगले हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल
30 जलाई: पश्चिम यूपी  से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में  अनेक स्थानों पर वर्षा / गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की बहुत संभावना है. 
31 जुलाई: पूरे उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर पर वर्षा / गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की काफी संभावना है. 
1 अगस्त: पश्चिम यूपी से लेकर पूर्वी यूपी में अनेक जगहों पर बारिश /गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 
2 अगस्त: पूरे उत्तर प्रदेश में  अनेक स्थानों पर वर्षा / गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की बहुत संभावना है. 
3 अगस्त :  प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. 

कैसा रहा पिछले 24 घंटे का तापमान?
पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वी यूपी में सामान्य रहा. कुछ जहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ छींटे पड़े. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस हरदोई में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया.

 मेघ गर्जन और वज्रपात 
कौशांबी, प्रयागराज, फ़तेहपुर,बाँदा, चित्रकूट,  प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, एस आर नगर, जौनपुर, ग़ाज़ीपुर, फरूखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर,  गौतम बुद्ध नगर,मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, ग़ाज़ियाबाद, हापुड़, बुलन्दशहर,कासगंज, एटा, मैनपुरी, इटावा, अलीगढ, मथुरा, हाथरस,  औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, ललितपुर,महोबा, झाँसी,  एवं आसपास इलाकों में.

UP Rain Alert: नोएडा से प्रयागराज तक झमाझम बरसेंगे बादल, इन इलाकों में आज जरूर मिलेगी उमस से राहत

Trending news