UP Weather Today, लखनऊ: इस साल मॉनसून अपने फुल फॉर्म में है, यही वजह है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है. दिल्ली, उत्तराखंड समेत आज कई राज्यों में जमकर बरसात हो रही है. मौसम विभाग ने यूपी की अलग-अलग जगहों पर बारिश की संभावना जताई है.  गुरुवार को प्रदेश में कई जगहों पर ठीक-ठाक बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार रात से ही हो रही बारिश शुक्रवार को भी जारी है. नोएडा में बारिश के साथ तेज हवा चल रही हऐ और जगह-जगह पानी भर गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में प्रदेश में झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है. आज यानी 13 सितंबर को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अनेक स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने के साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार जताए गए हैं. बारिश के चलते कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. आइए जानते हैं कि आज यूपी में मौसम का कैसा हाल रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली-NCR में आज कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आने वाले कुछ दिन बारिश का ऐसा ही मौसम रहेगा.  आज भी कई इलाकों में खूब बारिश होगी. यूपी के गाजियाबाद, नोएडा समेत कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर भारी बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. 


स्कूल बंद- बारिश की संभावना को देखते हुए आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, हमीरपुर, औरैया, जालौन, कन्नौज, हाथरस, अलीगढ़, बहराइच, सीतापुर में शुक्रवार को कक्षा 12 तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 24 घंटे तक का येलो अलर्ट जारी किया है.


UP के इन जिलों में आज बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, सीतापुर और सहारनपुर,श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी जिले में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही मुजफ्फरनगर,अमरोहा, शाहजहांपुर, संभल,  मेरठ, बदायूं और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराईच, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, लखीमपुर खीरी और सीतापुर में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है.



गुरुवार को लखनऊ में हुई 14.2 मिमी बारिश
उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी यूपी में बने अवदाब के कारण शहर में गुरुवार को भी तेज हवाओं का असर रहा.  दिनभर शहर के अलग-अलग इलाकों में छिटपुट बारिश के साथ 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. मौसम विभाग ने शहर में शुक्रवार को भी तेज हवाएं चलने और मध्यम बारिश की संभावना जताई है.शहर में गुरुवार शाम हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। इस दौरान पारे में भी गिरावट हुई। दिन का पारा 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि इससे पहले न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा.


आगरा में बुधवार को सुबह से लेकर रात तक 54.6 मिमी बारिश हुई.  देर रात तक बारिश जारी रही.  मौसम विभाग ने 12 से 14 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.  बाढ़ जैसे हालात की आशंका के चलते जिला प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से एडवाइजरी जारी की है


12 सितंबर का मौसम कैसा रहा
गुरुवार को उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों में झांसी से 140 किमी उत्तर-पश्चिम पर केंद्रित रहा. इससे इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है.दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में तो गुरुवार को दिनभर बारिश हुई. अलीगढ़, एटा और आगरा समेत कई जिलों में दो दिन से बारिश रूक नहीं रही है. आज भी दिल्ली-एनसीआर में वर्षा को लेकर अलर्ट है


उत्तराखंड में आज जमकर बरसेंगे बदरा
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 14 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं.  इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है.


पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस झांसी में रिकॉर्ड किया गया.


UP Rain Alert: पूरे यूपी में कल बारिश कहर बनकर बरसेगी, पूर्वांचल से पश्चिम यूपी और उत्तराखंड में रेड अलर्ट


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट