UP Rain Alert: यूपी में आज कहर बनकर बरस रही बारिश, पूर्वांचल से पश्चिम यूपी और उत्तराखंड में रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2425704

UP Rain Alert: यूपी में आज कहर बनकर बरस रही बारिश, पूर्वांचल से पश्चिम यूपी और उत्तराखंड में रेड अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Forecast 12 September 2024: मानसून अपने अंतिम दौर में है लेकिन यूपी और उत्तराखंड में बारी बारिश का दौर जारी है. कल यानी 12 सितंबर, गुरुवार को दोनों प्रदेशों में कैसा मौसम रहने वाला है आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं और बारिश को लेकर किस तरह के अनुमान जताए गए हैं.

UP Weather

UP Weather Today, लखनऊ: मानसून अपने अंतिम दौर में है लेकिन पूरे यूपी और उत्तराखंड में बारिश आमजन के लिए कहर का सबब बना हुआ है. 12 सितंबर, गुरुवार को भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. खासकर पूर्वांचल और पश्चिम यूपी में ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दूसरी ओर मानसून के आखिरी दौर में उत्तराखंड में भी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश में कल का मौसम 
उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए फिलहाल ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी कर दिया गया है. अनुमान है कि आने वाले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है. मथुरा और आगरा जिसे में तो भारी बारिश को  लेकर गुरुवार तक ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर राज्य के एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश को लेकर ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं फर्रुखाबाद, बिजनौर, मुरादाबाद से लेकर रामपुर, बरेली व शाहजहांपुर को भी कल यानी गुरुवार व उसके अलगे दिन यानी शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. यूपी में 12 सितंबर को ज्यादातर जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और प्रदेश में सतही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. 

अत्यधिक भारी बारिश की संभावना 
IMD के मुताबिक पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश पर दबाव से अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं 11-13 को दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और 12 और 13 सितंबर को उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

उत्तराखंड में अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट
अगर उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो आईएमडी की ओर से कल यानी गुरुवार को और परसों या शुक्रवार को उत्तराखंड के कई जिलों में अत्यंत भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.  इस पहाड़ी राज्य में जाते हुए मॉनसून में बारिश का विकराल और उग्र रूप देखने को मिल सकता है. इससे तबाही के जैसे हालात बन सकते हैं. प्रदेश में भूस्खलन के साथ ही आपदा जैसी स्थितियां पैदा होने की भी संभावना जताई गई है. आइएमडी के लेटेस्ट अपडेट पर गौर करें तो गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश के छह जिलों में भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है. गर्जना के साथ बिजली चमक सकती है. अगले दो दिन प्रदेस में भारी से अत्यंत भारी बारिश के पूर्वानुमान पर ध्यान देते हुए सरकार भी अलर्ट मोड पर है. इस संबंध में शासन द्वारा छह जिलों के डीएम को पत्र लिखकर विशेष गाइडलाइन जारी कर दिए गए हैं.

और पढ़ें- Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

और पढ़ें- UP Rain Alert: आज आसमान से बरसेगी आफत की बारिश, बाराबंकी-चित्रकूट समेत यूपी के 38 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

Trending news