UP Weather Today, लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बहुत से जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा चुका है, यही कारण है कि प्रदेश में स्थित कई जिलों में ठंड का असर दिख रहा है. मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में ठंड की शुरुआत अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से शुरू हो जाएगी. यहां रातें हल्की गुलाबी सर्द और दिन में धूप की तपिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक दीपावली के बाद प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से कुछ जिलों में तापमान में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. फिलहाल आने वाले दिनों में प्रदेश का मौसम ऐसे ही बना रह सकता है. मौसम में ठंडक के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज कैसा रहेगा मौसम
आज प्रदेश में मौसम विभाग की तरफ से कहीं भी बारिश होने की संभावना नहीं जताई गई है. किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. पिछले काफी दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है.  यह सिलसिला आगे भी जारी रहने की संभावना जताई गई है.  अगले 24 घंटे में यूपी के दोनों हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. इस दौरान तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है.


आने वाले दिन कैसे रहेंगे
21, 22 और 23 अक्टूबर को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रह सकता है. इसके साथ ही 24 और 25 अक्टूबर को भी प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा. तापमान थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है.  मौसम विभाग का अनुमान है कि यूपी के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में 25 अक्टूबर के बाद मौसम बदलेगा.



अधिकतम-न्यूनतम तापमान
यूपी में तापमान की बात करें तो राजधानी लखनऊ में 20.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, राजधानी में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री रिकार्ड किया गया है. मुजफ्फरनगर में सबसे कम 18.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा है.  इसके अलावा नजीबाबाद, कानपुर शहर और गाजीपुर में 19 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.  मेरठ में 19.3 डिग्री, आगरा ताज में 21 डिग्री,अयोध्या में 19.5 डिग्री, बुलंदशहर में 22 डिग्री, अलीगढ़ में 21.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.  वहीं, आगरा ताज में सबसे ज्यादा 37 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.


प्रदूषण का कहर
यूपी में प्रदूषण ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और गोरखपुर एम्स के संयुक्त अध्ययन में  पता चला है कि झांसी और बरेली में हवा फिर भी साफ है, जबकि गोरखपुर में प्रदूषण का लेवस सबसे ज्यादा 200 पार कर चुका है. पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां यूपी के शहरों में प्रदूषण की स्थिति ज्यादा खराब है.  इनमें नोएडा, गजरौला, खुर्जा, गाजियाबाद और मुरादाबाद जैसे शहर हैं. 


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट