UP Weather Today, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौसम फिर से यूटर्न ले सकता है. अगले 24 घंटों में यूपी के कई हिस्सों में फिर से गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण यह स्थिति बनी है. मौसम विभाग के अनुसार 24 अक्टूबर से दो दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. प्रदेश से मॉनसून की वापसी के बाद मौसम शुष्क बना हुआ है. सुबह और रात के समय तापमान में गिरावट के चलते लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्वी यूपी में हल्की बारिश होने के आसार 
मौसम ने यू टर्न लेते  हुए अब फिर से गर्मी का अहसास दिया दिया है.  अब दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी होने लगी है, जो लोग बीते दिनों एसी और पंखे पर आ गए थे, वो फिर से एसी से अपना काम चला रहे हैं. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश का मौसम साफ रहने वाला है. इस बीच में पूर्वी यूपी में हल्की बारिश होने के आसार हैं. 24 अक्टूबर को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 24 अक्टूबर को सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी और संत रविदास नगर में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही इस अवधि में गाजीपुर, बलिया, मऊ और देवरिया में भी हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है जबकि पश्चिमी यूपी में इस अवधि में मौसम शुष्क रहेगा, ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है. 25 अक्टूबर और 26 अक्टूबर को भी गरज चमक के साथ कई जगहों पर बारिश होने के आसार जताए गए हैं. 



मौसम रहेगा शुष्क 
इसके बाद 25, 26, 27 और 28 अक्टूबर को प्रदेश के दोनों हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र में बारिश होने की संभावना है. 


मुजफ्फरनगर में सबसे कम तापमान
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 23 अक्टूबर से लेकर 28 अक्टूबर के बीच एक दिन एक हिस्से में बारिश होने की आशंका है. यूपी में कई जिलों में न्यूनतम तापमान 18℃ से भी नीचे पहुंच गया है. मुजफ्फरनगर में 17.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है, जबकि नजीबाबाद में 18.5℃, बुलंदशहर में 19℃, मेरठ में 19℃, आगरा ताज में 19.4℃ न्यूनतम तापमान , गाजीपुर में  19.4℃ न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है.


दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप-2 
यूपी के दिल्ली से सटे इलाकों में बाकी NCR की तरह प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. जिसे ध्यान में रखते हुए कमिशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने पूरे दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप-2 को लागू कर दिया है.


यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट