Weather of UP, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ऐसा काफी समय बाद हुआ है कि मौसम करवट लेने को तैयार है. प्रदेश में बारिश का सिलसिला 6 मई से शुरू हो सकता है. 6 मई से अगले कई दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर भाग में झमाझम बारिश होने की संभावना है. बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी तो दी है लेकिन अगले दो दिनों तक आसार है कि प्रदेश में शुष्क मौसम रह सकता है. 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चल सकती है साथ ही 7 और 8 मई को बारिश होने की भी संभावना है. इसके अलावा इन तारीखों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से झोंके के साथ हवा चल सकती है. 6-10 मई तक बारिश पड़ने की पूरी संभावना जताई गई है. हालांकि, इससे तेज धूप, भीषण गर्मी और हीटवेव से यूपी के लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6 मई को पश्चिमी यूपी में शुष्क मौसम 
मौसम विभाग की माने तो आज यानी 5 मई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहने की संभावना है और इस दौरान दोनों हिस्सों में हवा 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है.  इसके अलावा अगले दिन यानी 6 मई को पश्चिमी यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. जबकि पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश पड़ने की स्थिति पैदा होगी. दोनों ही हिस्सों में हवा की रफ्तार 25 से 35 किमी प्रति घंटा रह सकती है. 


शनिवार को प्रयागराज सर्वाधिक गर्म जगह
आइए जान लेते हैं पिछले 24 घंटे प्रदेश के अलग अलग क्षेत्रों में क्या तापमान दर्ज हुआ. मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौरा करें तो प्रयागराज सर्वाधिक गर्म जगह रहा है. आपको बता दें कि प्रदेश में तापमान सामान्य से अधिक है. 
प्रयागराज का तापमान 40.4 से बढ़कर 42.7 डिग्री तक पर पहुंचा. 
वाराणसी में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान 
फतेहपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान 
झांसी में 41.7 डिग्री सेल्सियस तापमान 
हमीपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान 
अलीगढ़ में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 
लखनऊ में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया. 
मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से मौसम में बदलाव दर्ज किया जाएगा. बारिश की संभावना सात मई के आसपास बनी हुई है और इस दिन यूपी के कई जिलों में बारिश हो भी सकती है इसके पूरे आसार हैं. 


7 मई से 10 मई तक का हाल 
7 मई के मौसम की बात करें तो पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पकबारिश व गरज चमक के साथ बारिश या हल्की बौछारें पड़ सकती हैं. दूसरी ओर पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश पड़ने की पूरी संभावना है. हालांकि, देखें तो पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने व हवा के 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की संभावना है. हवा तेज झोंकेदार हो सकती है. 8 मई को भी पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर व पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश पड़ने की संभावना है. दूसरी ओर 9 व 10 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश पड़ने के आसार हैं.