Weather of UP / लखनऊ: यूपी में लगातार भीषण गर्मी बढ़ती ही जा रही है और दिन के साथ ही अब रात के समय भी ठीकठाक गर्मी का एहसास होने लगा है. वैसे तो आसमान में हल्के बादलों के कारण शनिवार को प्रदेश के अधिकतर क्षेत्र में दिन के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की औसतन गिरावट देखी गई पर गर्मी से विशेष राहत नहीं मिलती दिख रही है. मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान में हल्के बादलों के होने से शनिवार का टेंप्रेचर में थोड़ी सी कमी देखी गई लेकिन अगले दो दिनों तक हवा गर्म और लू के थपेड़े चलने का अनुमान है. ऐसी स्थिति में प्रदेश के कई जगहों पर रात के समय अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं. ऐसी स्थिति को उष्ण रात्रि या वॉर्म नाइट कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उष्ण रात्रि का अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों तक उष्ण रात्रि रहने का अलर्ट जारी किया गया है. इन इलाकों में रात के समय चार से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि अधिकतम तापमान में होने की संभावना है. ये जिले हैं- 
कौशाम्बी, प्रयागराज
फतेहपुर, प्रतापगढ़
सोनभद्र, मिर्जापुर
चंदौली, वाराणसी
संत रवि दास नगर, जौनपुर
गाजीपुर, आजमगढ़
मऊ, बलिया
देवरिया, गोरखपुर
बस्ती, गोंडा
कानपुर नगर, उन्नाव
लखनऊ, बाराबंकी
रायबरेली, अमेठी
सुल्तानपुर, अयोध्या
अंबेडकर नगर और आस के क्षेत्र


तापमान में मामूली कमी
शनिवार के दिन तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस तक रिकार्ड हुआ. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा दर्ज हुआ जोकि 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा. आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 54 प्रतिशत रहा. अगले तीन दिन में तापमान के तेजी से बढ़ने के अनुमान हैं.